Logo
election banner
Foods For Bone Pain: सर्दियों के मौसम में हड्डियों का दर्द उभरना आम बात है। कैल्शियम की पूर्ति के लिए दूध, दही के साथ 4 अन्य चीजों को शामिल किया जा सकता है।

Foods For Bone Pain: सर्दियों के मौसम में हड्डियों की पुरानी चोट का दर्द उभरने लगता है। इसके साथ ही अगर उम्र के साथ हड्डियां  कमजोर हो चली हैं तो भी विंटर में बोन पैन शुरू हो सकता है। इस स्थिति में जरूरी है कि पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम रिच फूड खाया जाए ताकि हड्डियों में जान बनी रहे और तेज ठंड मे भी हड्डियों के दर्द से सामना न करना पड़े। ठंड की तेज हवाएं पुराने दर्द को उभार सकती हैं, ऐसे में खुद को तेज ठंड से बचाना भी उतना ही जरूरी है। 

हड्डियों को मजबूती देने के लिए आमतौर पर डेयरी प्रोडक्ट को ही एकदम सही माना जाता है, लेकिन इसके अलावा भी कई अन्य फूड्स बोन्स को हेल्दी बनाते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर कर नॉन डेयरी प्रोडक्ट्स के बारे में बताया है जो कि हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं और उसके दर्द में आराम दिला सकते हैं। 

इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

गाजर-पालक जूस - शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और अन्य जरूरी पोषक तत्व पहुंचें, इसके लिए गाजर और पालक से तैयार जूस का सेवन करें। इस जूस में दूध से ज्यादा कैल्शियम मौजूद होता है जो बोन को हेल्दी रखने में मदद करेगा।

साबुत दालें, अनाज - डेयरी प्रोडक्ट के अलावा साबुत दालें भी कैल्शियम का बड़ा सोर्स होती हैं। डाइट में काली दाल, काबुली चना जैसी चीजों को शामिल कर हड्डियों को मजबूती दी जा सकती है। इन्हें सलाद में मिलाकर भी खाया जा सकता है। 

सफेद, काला तिल - सर्दियों में शरीर की गर्माहट बरकरार रखने में सफेद और काला तिल काफी प्रभावी होता है, लेकिन लोग भूल जाते हैं कि ये कैल्शियम का भी भंडार है। इन्हें 2-3 चम्मच रोज खाने से शरीर में काफी मात्रा में कैल्शियम की पूर्ति हो जाती है। 

टोफू, ग्रीन वेजिटेबल्स - टोफू को पनीर का विकल्प माना जाता है। इसमें पनीर की तरह ही काफी खूबियां भी हैं। टोफू में प्रोटीन के साथ काफी कैल्शियम भी होता है, जो बोन्स को स्ट्रॉन्ग बनाता है। इसके साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन भी जोड़ों के दर्द के लिए लाभकारी होता है। 

5379487