Logo
election banner
Anti Aging Foods: सर्दियों में स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए डाइट में 3 सुपरफूड शामिल करें। इससे त्वचा में नई चमक आने लगेगी।

Anti Aging Foods: सर्दियों के मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है। थोड़ी सी भी लापरवाही ले स्किन ड्राई होने के साथ उसकी चमक भी खोने लगती है। स्किन का ग्लो बढ़ती उम्र के साथ भी कम होने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि डाइट में ऐसी चीजों को शामिल किया जाए जो कि त्वचा के लिए फायदेमंद हों और उसे सॉफ्ट और शाइनी बनाने के साथ ही दाग-धब्बे दूर करने में भी मदद करें। 

सर्दियों में पोषण से भरपूर सब्जियों और फलों की भरमार होती है, जिनका सेवन आपको हेल्दी बनाए रखता है। इन्हीं दिनों में कुछ ऐसे सुपरफूड्स की आवक भी होती है जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इन्हें खाने से स्किन बढ़ती उम्र के साथ भी हेल्दी और जवां रहती है। 

3 सुपरफूड खाएं

आंवला - सर्दियों में आने वाला आंवला औषधीय गुणों से भरपूर है। इसके फायदों का इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि आयुर्वेद में इस फल का विशेष महत्व बताया गया है। खाली पेट आंवला खाने से काफी लाभ होता है। आंवला जूस या अचार के तौर पर भी सेवन किया जा सकता है। स्किन के लिए आंवला बहुत लाभकारी होता है और इससे चेहरे की चमक बढ़ने के साथ ही दाग धब्बों से भी छुटकारा मिल सकता है। 

संतरा - विटामिन सी से भरपूर संतरा सर्दियों का सुपरफूड है। इसका सेवन शरीर को हेल्दी रखने में कारगर होता है। स्किन के लिए भी संतरा खाना काफी लाभदायक होता है। संतरा खाने से स्किन हाइड्रेट रहती है और इससे ड्राइनेस की समस्या पैदा नहीं होती है। संतरे के एंटी बैक्टीरियल गुण चेहरे के दाग धब्बों को भी मिटाते हैं। 

चुकंदर - आयरन से भरपूर चुकंदर शरीर में हीमोग्लोबीन की कमी को दूर करता है। चुकंदर का जूस या इसका सलाद बनाकर सेवन किया जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिंस और मिनरल्स स्किन का ग्लो बढ़ाने का काम करते हैं। साथ ही चेहरे पर उभरने वाली झाइयों को भी कम  करते हैं। स्किन में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाने में भी चुकंदर मदद करता है। ऐसे में बढ़ती उम्र के बावजूद भी त्वचा की चमक और सॉफ्टनेस बनी रहती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487