Logo
election banner
Home Remedies For Dandruff: सर्दियों के मौसम में सिर में डैंड्रफ होने की समस्या बेहद कॉमन है। घरेलू नुस्खों की मदद से इसे आसानी से दूर किया जा सकता है।

Home Remedies For Dandruff: सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या काफी कॉमन होती है। डैंड्रफ होने पर स्कैल्प का नेचुरल ऑयल कम होने लगता है जो कि बालों पतले होकर कमजोर कर देता है, जो कि बाद में बाल झड़ने की वजह बनता है। इतना ही नहीं डैंड्रफ ज्यादा होने पर माथे पर छोटे-छोटे दाने समेत मुहांसों की समस्या भी बढ़ सकती है। आप भी अगर विंटर सीजन में सिर में डैंड्रफ की परेशानी का सामना कर रहे हैं तो ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपके काफी काम आ सकते हैं। इन घरेलू उपायों की मदद से आप डैंड्रफ को आसानी से दूर कर सकते हैं।

इन घरेलू नुस्खों को आज़माएं

नीम - नीम काफी गुणकारी होता है, खासतौर पर डैंड्रफ की समस्या में ये काफी कारगर साबित हो सकता है। नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। डैंड्रफ होने पर नीम की 10-12 पत्तियां लेकर उन्हें धोकर पानी में उबालें। इसके बाद पत्तियों को निकालकर पीस लें। अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर 15 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद बालों को धो दें। कुछ ही वक्त में बालों का संक्रमण दूर हो जाएगा और डैंड्रफ से भी निजात मिलेगी। 

रतनजोत - रतनजोत के बीज बालों और त्वचा के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं। इसे बालों में लगाने के लिए रतनजोत बीजों को नारियल तेल में डालें और उसमें कैस्टर ऑयल और मेथीदाना मिक्स कर कुछ वक्त के लिए धूप में रखें। आप चाहें तो सारी सामग्री को गर्म भी कर सकते हैं। इसके बाद इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं। लगभग 1 घंटा लगाकर रखने के बाद हर्बल शैंपू या मुलतानी मिट्टी से सिर को धो लें। 

सहजन पाउडर - मोरिंगा पाउडर यानी सहजन पाउडर भी बालों के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसे घरेलू नुस्खे के तौर पर उपयोग करने के लिए मोरिंग पाउडर और मेथी दाना पाउडर को समान अनुपात में मिलाएं। इसमें एक चम्मच दही और नारियल तेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को सिर के स्कैल्प में लगाएं और आधा घंटे तक सूखने दें। पूरी तरह से सूख जाने के बाद सिर को धो लें। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी और बालों को मजबूती भी मिलेगी। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487