Logo
election banner
Reverse Walking Benefits: रिवर्स वॉकिंग जोड़ों और शरीर के मसल्स को बेहतर और मजबूत बनाने का काम करती है। आइए जानते हैं उल्टी चाल के फायदे।

Reverse Walking Benefits: वॉकिंग सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है, ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन जब बात उल्टे चलने यानी रिवर्स वॉकिंग की हो तो हो सकता है इसके फायदे को लेकर थोड़ी कन्फ्यूजन हो जाए। आपके मन में रिवर्स वॉकिंग को लेकर अगर कोई दुविधा है तो इसे दूर कर लें, क्योंकि वॉकिंग शरीर के लिए जितनी लाभकारी होती है, रिवर्स वॉकिंग भी उतनी ही फायदेमंद होती है। रिवर्स वॉकिंग से जोड़ों में मजबूती आने के साथ ही मसल्स भी स्ट्रॉन्ग बन जाती हैं। 

हेल्दी रहने के लिए आप वॉकिंग और रिवर्स वॉकिंग दोनों को समय थोड़ा-थोड़ा समय दे सकते हैं। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक रिवर्स वॉकिंग से मिलने वाले फायदे आपको सेहतमंद बनाने में काफी कारगर हो सकते हैं। 

रिवर्स वॉकिंग के फायदे

जोड़ों के लिए - आपके जोड़ों में अगर परेशानी है तो वॉकिंग के मुकाबले आप रिवर्स वॉकिंग को ज्यादा आसानी से कर सकते हैं। इसमें ज्वाइंट्स पर कम स्ट्रेस पड़ेगा। रिवर्स वॉकिंग से मूवमेंट ज्यादा स्मूद होता है और इसका घुटनों और टखने पर कम प्रभाव पड़ता है। जो लोग इंजुरी से रिकवरी कर रहे हैं या फिर उन्हें जोड़ों से जुड़ी समस्याएं हैं उनके लिए रिवर्स वॉकिंग काफी लाभदायक हो सकता है। 

पोश्चर, मसल्स के लिए - रिवर्स वॉकिंग करने से पोश्चर में सुधार आता है। दरअसल, रिवर्स वॉकिंग कोर मसल्स को इंगेज करती है और सीधी पोजिशन बनाए रखती है, जो कि समय के साथ बेहतर स्पाइनल अलाइनमेंट और पोश्चर में सुधार लाती है। 

कार्डियोवस्कुलर फिटनेस - रिवर्स वॉकिंग भले ही आगे की ओर दौड़ने के बराबर इंटेंस एक्सरसाइज़ नहीं है, लेकिन फिर भी ये कार्डियोवस्कुलर फिटनेस को बेहतर बनाने में मदद करती है। ये हार्ट रेट और रेस्पिरेटरी एक्टिविटीज को बढ़ाती है। इससे शरीर में ऑक्सीजन की ज्यादा जरूरत महसूस होती है और ये इससे मीडियम कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज़ को बढ़ावा मिलता है। 

5379487