Logo
election banner
Midnight Craving: देर रात खाने की आदत कई लोगों को होती है। हालांकि ये आदत आपको कई तरह की बीमारियां पैदा कर सकती है। खान-पान की कुछ आदतें बदलकर इसे कंट्रोल किया जा सकता है।

Midnight Craving: देर रात को भूख लगना कई लोगों के लिए सामान्य बात हो सकती है, लेकिन मिडनाइट क्रेविंग आपको कई गंभीर बीमारियों का मरीज बना सकती है। देर रात खाने की आदत डायबिटीज, हार्ट डिजीज को पैदा कर सकती है। लोग अक्सर भूख लगने पर चिप्स, नमकीन खाने लगते हैं। अनहेल्दी खान-पान काफी नुकसान पहुंचा सकता है। आप भी अगर देर रात भूख लगने यानी मिडनाइट क्रेविंग की आदत का शिकार हैं तो आज से ही कुछ फूड हैबिट्स में बदलाव कर लें, इससे आपको मिडनाइट क्रेविंग कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। 

3 आदतों में कर लें सुधार

खाने का समय करें तय - मिडनाइट क्रेविंग से बचने के लिए ये जरूरी है कि आप अपने खान-पान का समय फिक्स कर लें। गलत समय पर खाने-पीने की आदत आपकी बॉडी क्लॉक को गड़बड़ कर सकती है और ये ही मिडनाइट क्रेविंग की एक बड़ी वजह बन जाती है। सुबह ब्रेकफास्ट से लेकर रात में डिनर तक का समय फिक्स करें और इस रूटीन का सख्ती से पालन करें। 

प्रोटीन रिच फूड खाएं - आप को अगर लगभग रोज ही मिडनाइट क्रेविंग होती है तो अपनी डाइट में प्रोटीन रिच फूड्स को बढ़ा दें। दरअसल, प्रोटीन को पचने में ज्यादा वक्त लगता है। ऐसे में अगर आप रात में प्रोटीन रिच फूड खाएंगे तो उसे डाइजेस्ट होने में समय लगेगा और आप मिडनाइट क्रेविंग से बच सकेंगे। 

चबाकर खाना करें शुरू - ज्यादातर लोग खाना खाते वक्त उसे ठीक से नहीं चबाते हैं। खाने में जल्दबाजी न सिर्फ कई बीमारियों की वजह बनती है, बल्कि इससे भूख भी पूरी तरह से खत्म नहीं हो पाती है। ऐसे में देर रात भूख लग सकती है। इसीलिए आज से ही खाने को चबा-चबाकर खाना शुरू कर दें। इससे आपको देर तक पेट भरा हुआ महसूस होगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

jindal steel Ad
5379487