Logo
election banner
Afternoon Nap Benefits: दिन के वक्त 10 मिनट की पॉवर नैप आपको एकदम तरोताजा बना सकती है। दिमाग के लिए भी ये नींद काफी फायदेमंद होती है।

Afternoon Nap Benefits: गर्मी में दिन के वक्त नींद आना बहुत कॉमन है। खासतौर पर लंच के बाद तो बहुत लोगों को नींद आने लगती है और लगभग आधा घंटे का वक्त सुस्ती और नींद के झोकों के बीच निकल जाता है। कई लोग दिन के वक्त सोना खराब मानते हैं, लेकिन स्टडीज के मुताबिक दिन के वक्त अगर 10 मिनट की पॉवर नैप ले ली जाए तो ये शरीर के लिए फायदेमंद हो सकती है। इससे फिजिकल के साथ ही मेंटल हेल्थ को भी लाभ मिलता है। 

वर्क के दौरान भी अक्सर दिन में लोगों को हल्की सुस्ती महसूस करते देखा जाता है। वेबएमडी के मुताबिक स्टडी में पाया गया है कि दिन की नींद बच्चों के लिए जितनी फायदेमंद होती है, बड़ों को भी उतना ही लाभ पहुंचाती है। दिन में झपकी लेने से मेमोरी बूस्ट होती है और जॉब परफॉर्मेंस में भी सुधार आता है। 

दिन में झपकी लेने के फायदे

मेमोरी में सुधार - दिन के वक्त ली गई झपकी आपकी याददाश्त को बेहतर बना सकती है। स्टडीज में ये पाया गया है कि मेमोरी स्ट्रॉन्ग करने में नींद का महत्वपूर्ण रोल होता है। झपकी लेने से आपने दिन में जो भी चीजें सीखीं हैं उन्हें याद रखने में मदद मिलती है। नैपिंग से मोटर स्किल्स, सेंस और वर्बल रिकॉल में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: Warm Water: सुबह बिना ब्रश किए पानी पीने की आदत है? फायदे की जगह नुकसान तो नहीं होगा; हेल्थ एक्सपर्ट से जानें

बेहतर परफॉर्मेंस - दिन में ली गई 10 मिनट की झपकी आपके परफॉर्मेंस को बेहतर बनाती है। काम के दौरान आप एक के बाद एक टास्क करते जाते हैं तो वक्त गुजरने के साथ आपका परफॉर्मेंस कम होता जाता है। स्टडीज में पाया गया है कि छोटी सी झपकी आपको ज्यादा कंसिस्टेंट बनाने में मदद करती है। 

मूड में सुधार - दिन की झपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होती है। आप अगर बुझा सा महसूस कर रहे हैं या फिर काम में मन नहीं लग रहा है तो झपकी लेने से मूड में एकदम सुधार महसूस होगा। एक्सपर्ट्स के मुताबिक लेटकर खुद को रिलैक्स करने से मूड तेजी से बूस्ट होता है। 

अलर्टनेस बढ़ेगी - काम के दौरान थकान महसूसन होने लगी है, वर्क पर फोकस नहीं कर पा रहे हैं, जिसके चलते गलतियां बढ़ रही हैं। ऐसी सूरत में 10 मिनट की नींद आपको पूरी तरह से फ्रेश कर देगी। खासतौर पर लंच के बाद ऐसी स्थिति बनती है तो झपकी ज़रूर लें। इससे पलके भारी होना बंद हो जाएंगी और आपकी अलर्टनेस में इजाफा होगा। 

इसे भी पढ़ें: Home Remedies: किचन के इस मसाले में है गजब की ताकत, थायराइड के मरीजों के लिए रामबाण, जानें 5 बड़े फायदे

स्ट्रेस होगा कम - काम के चलते या फिर किसी अन्य वजह से आप अगर दिन में तनाव महसूस कर रहे हैं तो पॉवर नैप लें। दिन में 30 मिनट की नींद लेने पर आपके तनाव में कमी आएगी। इससे इम्यून हेल्थ भी सुधरेगी और आप काम के दौरान ज्यादा बेहतर महसूस करेंगे। 

jindal steel
5379487