Logo
election banner
Foods For Thyroid: थायराइड के मरीजों को सेहत का विशेष ध्यान रखना होता है। नए साल में आप अपनी डेली डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर थायराइड की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं।

Foods For Thyroid: थायराइड एक ऐसी बीमारी है जो कि जीवनभर परेशानी का सबब बनती है। बीपी, डायबिटीज की तर्ज पर ही थायराइड की समस्या को सिर्फ कंट्रोल में रखा जा सकता है, इस परेशानी को पूरी तरह से खत्म नहीं किया जा सकता। थायराइड लाइफस्टाइल से जुड़ी परेशानी है, ऐसे में हमारा खान-पान और जीवनशैली दोनों ही चीजें इसे प्रभावित करती हैं। नए साल में अगर आप थायराइड को कंट्रोल रखना चाहते हैं तो अपनी डेली डाइट में 10 चीजों को शामिल करें जो कि थायराइड कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं। 

थायराइड की समस्या महिलाओं में ज्यादातर नजर आती है। हालांकि पुरुषों में भी इसके मामले कम नहीं हैं। थायराइड होने पर वजन बढ़ना, हड्डियां कमजोर होना, मेटाबॉल्जिम कम होना जैसी कई परेशानियां सामने आ सकती हैं। 

डायटीशियन की सलाह आएगी काम
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर हार्मोन एंड गट हेल्थ कोच डायटीशियन मनप्रीत कालरा ने एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में उन्होंने साल 2024 में अपनी डाइट में 10 फूड्स को रखने की सलाह दी है जो कि थायराइड की परेशानी को कंट्रोल करने में बहुत हद तक लाभकारी हो सकती हैं।  

1. एक गिलास पानी में 1 चम्मच देसी घी डालकर पिएं।

2. रोज सुबह जल्दी उठकर धनिया बीज का पामनी पिएं।

3. रोजाना सुबह भिगोए हुए 2 ब्राजील नट्स को खाएं। 

4. एक चम्मच कद्दू और सूरजमुखी के बीज लें। 

5. दिन के वक्त खाने में एक बाउल पपीता शामिल करें।

6. रोजाना सुबह की 20 मिनट के लिए धूप जरूर लें।

7. दोपहर के खाने में नारियल का एक टुकड़ा खाएं।

8. लंच में एक कटोरी दाल/फली को शामिल करें।

9. एक कटोरी हरी पत्तेदार सब्जियों को खाएं।

10. हफ्ते में 5 से 6 दिन रोज 8 हजार से 10 हजार कदम चलें।

5379487