Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सिगरेट से कम नहीं है हॉट डॉग और सोडे का सेवन, हेल्दी लाइफ के 36 मिनट्स करते हैं कम, देखें रिपोर्ट

हॉट डॉग खाने से आपके जीवन के 36 हेल्दी मिनट्स कम हो सकते हैं, लेकिन अगर आप एक सर्विंग नट्स खाते हैं तो जीवन में 26 मिनट का इजाफा होता है। वहीं सोडे की एक केन पीने से जिंदगी के 12 मिनट कम हो जाते हैं। वहीं पीनट बटर और जेली सैंडविच से 33 मिनट बढ़ जाते हैं।

सिगरेट से कम नहीं है हॉट डॉग और सोडे का सेवन, हेल्दी लाइफ के 36 मिनट्स करते हैं कम, देखें रिपोर्ट
X

स्वास्थ्य जीवन और लंबी उम्र हमारे लाइफस्टाइल (Lifestyle) और खान पान पर सबसे ज्यादा निर्भर करती है। इसकी वजह जहां हमें कई चीजों के खाने से फायदा होता है तो कुछ ऐसी भी है जो हमारे स्वास्थ्य जीवन में जहर घोल देती है। इसी का उदाहरण हाल ही में अमेरिका स्थित मिशिगन यूनिवर्सिटी में हुई नई स्टडी में सामने आया है। इसमें दावा किया गया है कि आपकी डाइट (Diet) में शामिल खाने पीने की चीजें आप के जीवन के अहम पलों को घटा और बढ़ा देती है। ये उस फूड पर निर्भर करता है। जिसे आप खा रहे हैं। आइये जानते हैं कौन सी वह चीजें है। जिन्हें खाने से घट रही हमारी उम्र।

दरअसल, अमेरिका स्थित मिशिगन यूनिवर्सिटी की एक स्टडी (America Health Study) के अनुसार, यह स्टडी 'नेचर फूड' जर्नल में छपी है। जर्नल के मुताबिक एक हॉट डॉग खाने से आपके जीवन के 36 हेल्दी मिनट्स कम हो सकते हैं, लेकिन अगर आप एक सर्विंग नट्स खाते हैं तो जीवन में 26 मिनट का इजाफा होता है। वहीं सोडे की एक केन पीने से जिंदगी के 12 मिनट कम हो जाते हैं। वहीं पीनट बटर और जेली सैंडविच से 33 मिनट बढ़ जाते हैं।

रिसर्च में कहा गया है कि हम रोजाना जो भी खाते हैं, उसमें केवल 10 प्रतिशत बदलाव करके जीवन में 48 हेल्दी मिनट जोड़े जा सकते हैं। स्टडी से यह भी सामने आया है कि हेल्थ और एन्वॉयर्नमेंट के लिहाज से सबसे नेगेटिव फूड्स हाई प्रोसेस्ड मीट, बीफ, पोर्क हैं। वहीं सबसे ज्यादा न्यूट्रिशन देने वाले फूड्स खेतों में उगी सब्जियां, फल, मटर-दाल, नट्स वगैरह हैं। हम अपने खान-पान की आदतों में सुधार करके स्वस्थ-दीर्घ जीवन प्राप्त कर सकते हैं। अतः अपने और पूरे परिवार के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बिना तला शुद्ध सात्विक भोजन ही सर्वश्रेष्ठ है, जो भारतीय लोग ज्यादा पसंद करते हैं। हम जो मसाले उपयोग में लाते हैं, वो भी कई रोगों से हमारी रक्षा करते हैं। अतः फास्ट फूड, कोल्ड ड्रिंक से बचें और घर पर बना ताजा भोजन ही खाएं।

और पढ़ें
Next Story