Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

इस वजह से लोग हो रहे जल्दी बूढ़े, बचने के ये हैं उपाय

आपने अक्सर लोगों को उम्र की वजह से आए बुढ़ापे पर, बाल धूप में सफेद न किए वाली बात बोलते जरुर सुना होगा, लेकिन आज के समय में वक्त से लोगों में बुढ़ापा आना बेहद चिंता का विषय बन गया है। इस विषय को समझने के लिए दुनिया में कई विश्वविद्यालयों में शोध कार्य जारी हैं। हाल ही में मियामी विश्वविद्यालय में हुए शोध में काफी चौंकाने वाले कारण समाने आए हैं। आइए जानते हैं जल्दी बुढ़ापे लाने वाले प्रमुख कारण...

क्या आप जानते है किस कारण लोग जल्दी हो जाते है बूढ़ेDo You Know Why People Get Old Quickly

अगर आप भी समय से पहले सफेद बाल और चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशान आने से परेशान हैं, तो आज हम आपको जल्दी बूढ़े होने के कारणों के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप समय रहते उन कारणों को जान सकें और उपयुक्त समाधान को अपना सकें।

लोगों के जल्दी बूढ़ा होने के कारण (Early Age Causes)




1. तनाव (Stress)

अगर आप हमेशा अत्याधिक तनाव में रहते हैं, तो इससे आप मानसिक और शारिरीक रुप से धीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं। इसके साथ ही आपकी सोच का नकारात्मक असर भी चेहरे और व्यक्तित्व पर देखा जा सकता है। जिससे आप वक्त से पहले ही बूढ़े नजर आने लगते हैं।

2. कमजोर आर्थिक स्थिति (Weak Economic Condition)

हाल ही में मियामी विश्वविद्यालय में हुए शोध के मुताबिक लोगों के जल्दी बूढ़ा होने में कमजोर आर्थिक स्थिति बेहद अहम भूमिका निभाती है। क्योंकि कमजोर आर्थिक स्थिति होने पर हमेशा तनाव रहना, परिवार की समस्याएं, बैलेंस्ड डाइट का न मिलना आदि के कारण से लोगों के चेहरे पर फाइन लाइन्स और बुढ़ापे की निशानियां आने लगती हैँ।

3. अल्ट्रा वॉयेलट किरणों के ज्यादा संपर्क में रहने पर (Exposure to Ultraviolet (UV) Light)

अगर आप रोजाना 4-5 घंटे भी तेज धूप में बिताते हैं, तो इससे आपके शरीर में प्राकृतिक रुप से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज हो जाएगी। ऐसा अल्ट्रा वॉयेलट किरणों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से होता है। क्योंकि यूवी प्रकाश के संपर्क में आने से आपकी त्वचा के कनेक्टिव टिश्यूज कोलेजन और इलास्टिन फाइबर में टूट जाते हैं, जो त्वचा की गहरी परत (डर्मिस) में होते हैं। ऐसे में सपोर्टिव कनेक्टिव टिश्यूज के बिना त्वचा की शक्ति और लचीलापन कम होने लगता है और त्वचा समय से पहले ही झुर्रीदार होने लगती है।

4. स्मोकिंग (Smoking)

अगर आप अक्सर तनाव को कम करने, दूसरों के सामने स्टेटस को मैटेंन करने या अपनी आदत की वजह से दिन में 4-5 सिगरेट पीते है, तो आप समय से पहले बूढ़े हो सकते हैं।

क्योंकि लगातार स्मोकिंग करने से त्वचा की सामान्य उम्र बढ़ने की गति तेज हो जाती है, जिससे चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं, ये त्वचा में रक्त की आपूर्ति में बदलाव होने की वजह से होता है।




लोगों के जल्दी बूढ़ा होने से बचने के उपाय (Prevention Tips to Avoid Aging of People )

1. अल्ट्रा वॉयेलट किरणों में जाने से बचें (Protect Your Skin from the Sun)

अगर आपको काम की वजह से अक्सर तेज धूप में जाना पड़ता है, तो ऐसे में चेहरे और हाथों की त्वचा पर एसपीएफ 30 या इससे अधिक का सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इसके अलावा आप चेहरे को स्कार्फ और हाथों को ग्लव्स से भी कवर कर सकते हैं।

2. स्मोकिंग करने से बचें (Don't Smoke)

अगर आप समय से पहले बूढ़ा होने से बचना चाहते हैं, तो ऐसे में अपनी स्मोकिंग करने की आदत को जल्द से जल्द बदल लें। इसके लिए आप स्मोकिंग करने की फीलिंग पर निकोटिन टेबलेट्स का उपयोग भी कर सकते हैं।




3. पौषक तत्वों से भरपूर डाइट लें (Eat Healthy Diet)

अगर आप रोजाना तीनों समय (ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर) में पौषक तत्वों से भरपूर डाइट लेते हैं, तो आप समय से पहले आने वाले बुढ़ापे यानि सफेद बाल और चेहरे की झुर्रियों को आने से रोक सकते हैं।

4. टेंशन फ्री लाइफ को इंज्वॉय करें (Enjoy Tansion Free Life)

आज के दौर में टेंशन हर किसी की लाइफ का एक अहम हिस्सा बन गया है, लेकिन अगर आप हमेशा टेंशन के बारे सोचते रहेगें, तो इससे सिर्फ आप शारीरिक और मानसिक रुप से परेशान रहेगें, साथ ही लाइफ और परिवार में उदासी का माहौल रहेगा, लेकिन ऐसे में अगर आप अपनी टेंशन होने पर हमेशा खुश रहने की कोशिश करेगें और दूसरों के साथ अपनी खुशियों को शेयर करेगें, तो आप आसानी से बुढ़ापे को दूर रख पायेगें।

Next Story
Share it
Top