Logo
election banner
Ajith vs Vijay:तमिल फिल्मों के सुपरस्टार विजय ने राजनीति में कदम रख दिया है। इसके साथ ही इस बात को लेकर अटकलें तेज हो गई की क्या तमिल फिल्म इंडस्ट्री पर अब दूसरे सुपरस्टार अजीत रूल करेंगे। जानिए दोनों के राजनीतिक स्टैंड और पांच सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों के बारे में।

Ajith vs Vijay:थलापति के नाम से मशहूर तमिल फिल्मों के सुपरस्टार अब राजनीति का रुख कर चुके हैं। विजय ने तमिझगा वेट्री कषगम (Thamizhaga Vetri Kazhagam (TVK))नाम से अपनी राजनीतिक पार्टी शुरू कर दी है। इसके साथ ही तमिल फिल्म इंडस्ट्री में इस बात को लेकर अटकलें तेज हो गई कि सिनेमा के पर्दे पर कौन स्टार रूल करेगा। मौजूदा समय में विजय का सीधा मुकाबला सुपरस्टार अजीत से है। ऐसा कहा जा रहा है कि विजय की राजनीति में एंट्री आने के बाद रूपहले पर्दे पर उनकी जगह अजीत कुमार ले सकते हैं। दोनों स्टार की एक्टिंग और स्टाइल अलग है। हालांकि दोनों में एक चीज कॉमन है कि ऑडियंस को थियेटर तक बड़ी संख्या में खींच लाते हैं। 

तमिल फिल्म उद्योग में आया एक खालीपन?
विजय के आने के बाद से ही तमिल फिल्म उद्योग में एक बड़ा खालीपन नजर आ रहे हैं। एक इतना बड़ा एंटरटेनर जब पूरी तरह से फिल्मी दुनिया से दूर होगा तो उसकी कमी की भरपाई कौन करेगा। जो लाखों दर्शक दशकों से विजय को देखकर एंटरटेन होते रहे हैं, उन्हें कौन खुश करेगा। ऐसे में तमिल फिल्म उद्योग को करीब से जानने वाले लोगों का मानना है कि इस खालीपन को एक्टर अजीत भर सकते हैं। विश्वासम और वेदालम जैसी मूवी से लोगों के दिलों में अजीत ने अपनी खास जगह बनाई है। ऐसे में वही अब सबसे बड़े एक्शन एंटरटेनर के रूप में उभर कर सामने आएंगे। हालांकि, यह तो समय ही बताएगा कि आगे क्या होने वाला है। 

Ajith vs Vijay
विजय की 'मर्सल', 'सरकार', और 'मास्टर' ने बॉक्स ऑफिस में धूम मचाई है।

अजित बनाम विजय: एक 'किंग' तो दूसरा 'क्राउड पुलर'
अजित कुमार और विजय  दोनों ही तमिल सिनेमा के महानायक कहे जा सकते हैं। दोनों स्टार्स की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाती रही हैं।अजित को जहां 'बॉक्स ऑफिस किंग' कहा जाता है,वही,  विजय  अपने फैन्स के बीच 'क्राउड पुलर स्टार' के तौर पर जाने जाते हैं। अजित की 'मंकथा', 'विश्वासम', और 'वेदालम' जैसी फिल्में बड़े हिट रही हैं, वहीं विजय की 'मर्सल', 'सरकार', और 'मास्टर' ने बॉक्स ऑफिस में धूम मचाई है। इन दोनों के बीच न सिर्फ बॉक्स ऑफिस टकराव है, बल्कि दोनों के फैंस के बीच भी लंबे समय से ठनी रही है। 


Vijay की 5 सबसे अधिक कमाई वाली फिल्में

फिल्म रिलीज़ वर्ष निर्देशक बॉक्स ऑफिस कलेक्शन (अनुमानित) जैनर
मेरसल 2017 अटली 260 करोड़ से अधिक एक्शन, ड्रामा
सरकार 2018 ए.आर. मुरुगदास 252 करोड़ से अधिक एक्शन, ड्रामा
मास्टर 2021 लोकेश कानागराज 250 करोड़ से अधिक एक्शन, सस्पेंस
बिगिल 2019 अटली 300 करोड़ से अधिक स्पोर्ट्स, एक्शन
थेरी 2016 अटली 185 करोड़ से अधिक एक्शन, ड्रामा


 

Ajith की 5 सबसे अधिक कमाई वाली फिल्में

फिल्म रिलीज़ वर्ष निर्देशक बॉक्स ऑफिस कलेक्शन (अनुमानित) जैनर
मनकाठा 2011 वेंकट प्रभु 130 करोड़ एक्शन, थ्रिलर
विश्वासम 2019 शिवा 200 करोड़ से अधिक एक्शन, परिवार नाटक
वेदलम 2015 अटली 130 करोड़ से अधिक एक्शन, ड्रामा
विवेगम 2017 सिवा 112 करोड़ से अधिक एक्शन, सस्पेंस
अर्रंबम 2013 विष्णुवर्धन 110 करोड़ से अधिक एक्शन, थ्रिलर

लंबे समय से राजनीति में आने की तैयारी कर रहे थे विजय?
अजीत और विजय ने अपने फैन्स क्लब को प्रभावित करने के लिए हमेशा अलग-अलग रणनीति बनाई है।  विजय, जहां खुलेआम राजनीतिक टिप्पणियां करने से गुरेज नहीं करते रहे हैं, वहीं, अजीत ने हमेशा राजनीतिक टिप्पणियों से दूरी बनाकर रखी है। फिल्मों में विजय कई मजबूत राजनेता के कैरेक्टर प्ले कर चुके हैं। कई मौकों पर ऐसा कहा गया कि विजय तमिलनाडु का मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं। ऐसा भी कहा जाता रहा है कि विजय लंबे समय से राजनीति में आने की तैयारियों में जुटे थे। कई बार विजय इसके लिए राज्य की दो प्रमुख पार्टियों DMK और AIADMK के निशाने पर भी रहे हैं। 

फैन्स क्लब की दम पर राजनीति का सफर
तमिलनाडु फिल्म इंडस्ट्री की एक बात बेहद ही दिलचस्प है। यहां हर एक सुपर स्टार का अपना फैन क्लब है। आम तौर पर हर सुपरस्टार के कई फैन क्लब होते हैं। इनमें से एक सबसे बड़ा होता है और यही सुपरस्टार की ताकत हैं। इनके फैंस हर नई फिल्म के रिलीज  होने से पहले ही सेलिब्रेट करने लग जाते हैं। वहीं  डिजिटल मीडिया पर सक्रिय छोटे फैन्स पेज भी क्रिएटिव ढंग से अपने पसंदीदा एक्टर्स के काम को, फिल्मों के टीजर को शेयर करने लगते हैं। यही फैन्स क्लब तमिल फिल्मों के साथ साउथ के सभी फिल्म स्टार की ताकत हैं। विजय के फैन्स क्लब का नाम विजय मक्कल इयक्कम( Vijay Makkal Iyakkam) है।

Ajith vs Vijay
अजित की 'मंकथा', 'विश्वासम', और 'वेदालम' जैसी फिल्में बड़े हिट रही हैं।

विजय के फैन क्लब ने सोशल सर्विस से जुड़े काम शुरू किए
जब से विजय ने राजनीति में आने का ऐलान किया है, विजय मक्कल इयक्कम के सदस्यों ने सोशल सर्विस शुरू कर दी है। अपने अभिनेता के राजनीतिक पारी को मजबूत करने के लिए जगह-जगह कैंप कर रहे हैं। जरूरमंद लोगों में कपड़े-भोजन बांट रहे हैं। फैंस क्लब की ओर से ब्लड डोनेशन और हेल्थ चेकअप कैंप लगाए जा रहे हैं। फैन क्लब के सभी सदस्यों को बेहद ही रणनीतिक ढंग से अपने हीरों को सपोर्ट करने के लिए जागरूक कर रहे हैं।

विजय ने फैंस क्लब के लिए जारी किया थैंक्स नोट
विजय भी इस बात को समझते हैं कि अगर राजनीति पैठ बनानी है तो बेहद प्यार करने वाले फैंस को साधकर रखने की जरूरत होगी। यही वजह है कि पार्टी लॉन्च होने के बाद विजय ने एक थैंक्स नोट जारी किया। इसमें खास तौर पर अपने प्रशंसकों का शुक्रिया अदा किया। विजय ने अपनी नोट में लिखा मैं विभिन्न पार्टियों के नेताओं, मुझे प्यार करने वाले भाई बहनों और मेरे दिल में बसने वाले मेरे फैंस का मेरे राजनीतिक सफर के लिए शुभकामनाएं देने के लिए दिल से शुक्रिया। विजय ने कहा कि वह तमिलनाडु के कल्याण और तमिल लोगों की जीत तय करने के लिए यह राजनीतिक सफर शुरू कर रहे हैं।

Ajith vs Vijay
थलापति के नाम से मशहूर तमिल सुपरस्टार विजय को 'क्राउड पुलर स्टार' कहा जाता है।

राजनीति में आने पर क्या बोले अजीत‍? 
अजीत राजनीति में आने के सख्त खिलाफ रहे हैं। वह राजनीति से हर संभव दूरी बनाकर रखते रहे हैं। अजीत ने कभी भी कोई राजनीतिक टिप्पणी नहीं करते हैं। अजीत यह तक नहीं चाहते कि उनके फैन्स भी किसी प्रकार की पॉलिटिकल एक्टिविटी में शामिल हों। या फिर उनके फैन्स क्लब का कोई राजनीतिक इस्तेमाल हो। यही वजह है कि अजीत ने साल 2011 में ही अपने फैंस क्लब को डिजॉल्व कर दिया। मौजूदा समय में आधिकारिक तौर पर ऐसा कोई फैन क्लब नहीं हो जिसे अजीत कुमार सीधे तौर पर सपोर्ट करते हों। यह बात अलग है कि अभी भी पूरे तमिलनाडु में सैंकड़ों छाेटे-बड़े फैन क्लब हैं जो अपने हीरो की अपकमिंग फिल्म को पूरे जोश के साथ सेलिब्रेट करते हैं। 

जब एक राजनीतिक पार्टी अजीत के पास पहुंची थी
अजीत की राजनीति से दूरी का आलम इस बात से समझा जा सकता है कि कुछ साल पहले उनके पास पहुंची एक राजनीति पार्टी को उन्होंने साफ तौर पर मदद करने से इनकार कर दिया था। विजय ने कहा था कि मैं यहां एक्टिंग करने के लिए आया हूं। मेरी कोशिश होती है कि मैं उम्दा एक्टिंग करूं। मैंने हमेशा यह सुनिश्चित किया है कि मेरी फिल्मों में किसी तरह का राजनीतिक रंग नहीं हो। कुछ साल पहले मैंने अपने फैंस क्लब को भी डिजॉल्व कर दिया क्योंकि कुछ लोग इसका राजनीतिक इस्तेमाल करना चाहते थे। कुछ लोग अब भी मुझे और मेरे फैंस को राजनीति से जोड़ने की कोशिश करते हैं। यह एलेक्शन का समय है और लोगों को कंफ्यूज नहीं होना चाहिए। 

5379487