UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड कल शनिवार(20 अप्रैल) को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी करेगा। इसे लेकर शिक्षा विभाग की तरफ से जानकारी दी गई है। बता दें कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट 20 अप्रैल को दोपहर 2 बजे जारी किया जाएगा। 

इन साइट पर जारी होगा रिजल्ट 
यूपी बोर्ड का रिजल्ट माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी किया जाएगा। इसके अलावा NIC की वेबसाइट upresults.nic.in पर भी यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जाएगा। इन दोनों ही वेबसाइटों पर जाकर छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

55 लाख से ज्यादा छात्रों ने कराया पंजीकरण
इस साल बोर्ड ने 22 फरवरी से 9 मार्च के बीच हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित की थी। इसके लिए कुल 55,25,308 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। जिनमें से कक्षा 10 के 29,47,311 छात्र और कक्षा 12 के 25,77,997  छात्र हैं। 

पिछली साल 25 अप्रैल को जारी हुआ रिजल्ट
बता दें कि पिछले साल 2023 में यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट 25 अप्रैल को जारी किए गए थे। कक्षा 12 के पास पर्सेंटेंज की बाते करें तो वो 75.52 फीसदी रहा था। जबकि कक्षा 10 का पास पर्सेंटाइल 89.78% था।

स्क्रूटनी या री-इवैल्यूएशन के लिए कर सकते है अप्लाई
रिजल्ट चेक करने के बाद अगर आपको लगता है कि आपके अंकों में कोई त्रुटि है तो आप स्क्रूटनी या री-इवैल्यूएशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्क्रूटनी या री-इवैल्यूएशन में यदि कोई त्रुटि पाई जाती है तो आपके अंकों को अपडेट किया जाएगा।

छात्रों को ई-मेल कर दिया जाएगा रिजल्ट
छात्रों की सहूलियत के लिए वेबसाइट पर रिजल्ट जारी होने के साथ-साथ परिणाम छात्रों को सीधे उनकी ई-मेल आईडी पर भी भेजे जाते हैं। पिछले साल स्टूडेंट्स को उनकी ईमेल आईडी पर बोर्ड के रिजल्ट भेज दिया गया था। अनुमान है कि इस साल भी छात्रों के नतीजे ई-मेल आईडी पर भी भेजे जा सकते हैं। ई-मेल पर भी छात्रों की प्रोवीजनल मार्कशीट ही भेजी जाएगी। जबकि ऑरिजनल मार्कशीट स्कूल से प्राप्त होगी।