MP Board 10th-12th Result: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के 10वीं-12वीं के छात्रों का रिजल्ट को लेकर इंतजार खत्म होने वाला है। एमपी बोर्ड दोनों ही कक्षाओं का रिजल्ट 24 अप्रैल दोपहर 4 बजे तक जारी करेगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in और mpbse.nic.in पर जाकर चेक कर सकेंगे।

 

बता दें किMP Board 10वीं और 12वीं परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 10 अप्रैल 2024 को पूरा कर लिया था। 24 अप्रैल दोपहर 4 बजे तक बोर्ड के परिणाम घोषित किए जाएंगे। वहीं एक या दो विषयों में फेल होने वाले छात्रों को कंपार्टमेंट एग्जाम में बैठने का मौका दिया जाएगा।

फरवरी में हुई थी परीक्षा
मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं की परीक्षा 5 फरवरी से आयोजित हुई थी। वहीं 12वीं की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू हुई थी। इन दोनों परीक्षाओं में ​​9,92,101 छात्र और 7,48,238 छात्राएं भाग लिए थे। पूरे प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं के लिए कुल 7,501 परीक्षा केंद्र बनाए गए। कक्षा 10वीं का आखिरी पेपर 28 फरवरी और 12वीं का 5 मार्च को समाप्त हुआ था।

टॉपर्स को मिलेगा ईनाम
मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड साथ ही बोर्ड टॉपर्स के नामों की लिस्ट भी जारी करेगा। इसके बाद टॉपर्स को राज्य एजुकेशन मिनिस्ट्री द्वारा सम्मानित किया जाएगा। टॉप करने वाले लड़कों को लैपटॉप एवं लड़कियों स्कूटी भी दी जा सकती है।

रिजल्ट के साथ जारी होंगी कंपार्टमेंट एग्जाम और स्क्रूटनी की तारीखें
एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं के नतीजे जारी करने के साथ ही दोनों कक्षाओं के लिए कंपार्टमेंट एग्जाम और रिचेकिंग के आवेदन की तारीखों का ऐलान भी करेगा। कंपार्टमेंटल परीक्षा में मिले नंबर और छात्र द्वारा स्क्रूटनी आवेदन करने के बाद हुई कॉपियों की जांच में मिलने नंबर ही बोर्ड की तरफ से आखिरी और फाइनल नंबर होंगे।