Logo
election banner
Jamia Millia Islamia University: जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। तीन नए डिपार्टमेंट बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

Jamia Millia Islamia New Departments: जामिया मिल्लिया इस्लामिया में तीन और नए विभागों को स्थापित किया जा रहा है। इसका रास्ता साफ हो गया है। कुलाधिपति एवं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने तीन नए विभागों को मंजूरी भी दे दी है। अब जामिया में विधि संकाय के अंतर्गत विधि विभाग, दंत चिकित्सा संकाय के अंतर्गत दंत चिकित्सा विभाग और चिकित्सा विज्ञान विभाग स्थापित किया जाएगा। 

तीन नए विभागों को मंजूरी
जारी अधिसूचना में लिखा है कि सभी संबंधित पक्षों की जानकारी के लिए सूचित किया जाता है कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया के विजिटर के रूप में राष्ट्रपति ने तीन नए विभागों के निर्माण के लिए मौजूदा कानून 20 में संशोधन/परिवर्धन के लिए अपनी सहमति प्रदान कर दी है। विधि संकाय के अंतर्गत विधि विभाग, दंत चिकित्सा विज्ञान विभाग और चिकित्सा विज्ञान विभाग दंत चिकित्सा संकाय के तहत स्थापित किया जाएगा। जैसा कि शिक्षा मंत्रालय (उच्च शिक्षा विभाग) ने अपने पत्र द्वारा छह मार्च को सूचित किया है।

शैक्षणिक विभागों की संख्या बढ़ी
इन तीन विभागों के साथ अब जामिया में संचालित कुल शैक्षणिक विभागों की संख्या 47 हो गई है। विश्वविद्यालय में इन नए विभागों की स्थापना से अब दाखिले के लिए सीटों की संख्या और शिक्षकों के पदों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। इससे रोजगार मिलेगा। इसी शैक्षणिक सत्र में इन तीनों विभागों की स्थापना से संबंधित प्रक्रिया पूरी होने की संभावना जताई जा रही है। इसके बाद इनमें अगले सत्र से दाखिला शुरू हो जाएंगे।

फ्री कोचिंग की सुविधा
जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की ओर से यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग कराई जाती है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 18 मार्च से शुरू होगी। जो 19 मई तक चलेगी।  एडमिशन के लिए इच्छुक उम्मीदवार विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट के जारिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। 

5379487