Logo
election banner
B.Ed.JEE 2024: इस प्रवेश परीक्षा में वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनके पास  किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय के साथ स्नातक या परास्नातक उत्तीर्ण हो।

B.Ed.JEE 2024: उत्तर प्रदेश राज्य स्तरीय संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा ( B.Ed.JEE 2024) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार 10 फरवरी 2024 से इस एग्जाम के लिए आवेदन पत्र भरे जा सकेंगे। जो उम्मीदवार  यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा में शामिल होना चाहता है वह 10 मार्च 2024 तक आवेदन कर सकता है। इस वर्ष यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी (BU Jhansi) करा रहा है। बता दें, यूपी के 22 हजार से अधिक बीएड कॉलेजों की दो लाख से अधिक सीटों पर एडमिशन किया जाएगा। इसमें से करीब 10000 सीटें सरकारी कॉलेजों के लिए है, वहीं, एक लाख 90 हजार सीटें प्राइवेट कॉलेजों के लिए तय की गई हैं।

योग्यता
इस प्रवेश परीक्षा में वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनके पास  किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय के साथ स्नातक या परास्नातक उत्तीर्ण हो।  इंजीनियरिंग छात्रों ने ग्रेजुएशन में 55 प्रतिशत अंकों के साथ पास हुआ हो। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए ऊपरी आयु सीमा का कोई भी बंधन नहीं है।

ऐसे करें आवेदन
सबसे पहले बीयू झांसी की ऑफिशियल वेबसाइट bujhansi.ac.in पर जाएं।
 इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर B.Ed.JEE 2024 लिंक पर क्लिक करें।  
 पेज पर पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण कर लेंगे।
 इसके बाद अभ्यर्थी अन्य जानकारी भरकर अंत में आवेदन शुल्क जमा करके फॉर्म सबमिट कर देंगे।

आवेदन शुल्क
यूपी बीएड 2024 में आवेदन करने के लिए सामान्य, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 1000 रुपये फीस जमा करना होगा। वहीं scऔर st वर्ग के लिए  500 रुपये का भुगतान करना होगा। फीस आनलाइन की जाएगी। 
 

5379487