Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अलविदा 2018: इस साल एचआरडी मंत्रालय ने छात्रों के भविष्य के लिए की थी ये बड़ी घोषणाएं

मानव संसाधन मंत्रालय (Ministry of Human Resource Development) यानी एमएचआरडी (MHRD) केंद्र सरकार (central government) का एक मंत्रालय है। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने शिक्षा के लिए साल 2018 में बड़ी घोषणाएं की हैं।

अलविदा 2018: इस साल एचआरडी मंत्रालय ने छात्रों के भविष्य के लिए की थी ये बड़ी घोषणाएं

Year Ender 2018:

मानव संसाधन मंत्रालय (Ministry of Human Resource Development) यानी एमएचआरडी (MHRD) केंद्र सरकार (central government) का एक मंत्रालय है। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने शिक्षा के लिए साल 2018 में बड़ी घोषणाएं की हैं। एमएचआरडी (MHRD) की प्राथमिक स्तर (Primary level), माध्यमिक स्तर (secondary level) और उच्चतर माध्यमिक (higher secondary), यूनिवर्सिटी शिक्षा (University education) , तकनीकी शिक्षा (technical education) , छात्रवृत्ति (scholarship) आदि क्षेत्र की जिम्मेदीरी होती है। मानव संसाधन मंत्रालय (HRD Ministry) का मुख्य उद्देश्य शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति तैयार करना और यह सुनिश्चित करना करना होता है। एमएचआरडी (MHRD) ने स्कूल बच्चों के बैग के वजन को कम करने से लेकर नीट (NEET), नेट (NET), जईई मेंस, (JEE Main) समेत कई शिक्षाओं में बदलवा किया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Ministry of Human Resource Developmen) ने रैगिंग के मामलों से निपटने के लिए सभी शैक्षणिक संस्थानों से हर महीने रिपोर्ट देने के आदेश भी दिए हैं। आज हम आपको साल 2018 की एमएचआरडी द्वारा घोषणाओं के बारे में बताएंगे।

एचआरडी मंत्रालय ने दिए संकेत, आईआईटी, एनआईटी के शोधार्थियों की छात्रवृत्ति में होगा इजाफा

स्कूल बच्चों के बैग के वजन को कम होगा कम

मानव संसाधन मंत्रालय यानी एमएचआरडी ने साल 2018 में छात्रों के स्कूल बैग का भार कम करने के लिए राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिए थे। उन्होंने कक्षा 1 और 2 के छात्रों के स्कूल बग का वजन 1.5 किलोग्राम, कक्षा 3 से 5वीं तक के छात्रों के स्कूल बैग का वजन 2 से 3 किलोग्राम, कक्षा 6 से 7वी तक के छात्रों के स्कूल बैग का वजन 4 किलोग्राम, कक्षा 8 से 9वीं तक के छात्रों के स्कूल बैग का वजन 4.5 किलोग्राम और 10वीं और इससे अधिक तक के छात्रों के लिए स्कूल बैग का वजन 5 किलोग्राम निर्धारित किया है।

नीट परीक्षा साल में दो बार होगी आयोजित

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नीट परीक्षा को साल में दो बार आयोजित कराने का फसला इसी साल लिया है। यह परीक्षा फरवरी और मई में आयोजित कराई जाएगी। इसका पेपर ऑफलाइन ही होगा।

बेंगलुरू के स्वामी यूनिवर्सिटी योग अनुसंधान संस्‍थान में योग केंद्र

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने साल 2018 में ही बेंगलुरू के स्वामी विश्वविद्यालय योग अनुसंधान संस्थान में एक अंतर-विश्वविद्यालय योग केंद्र स्थापित करने की मंजूरी दी है। पूरी दुनिया में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।

JEE Main 2019: जेईई मेंस 2019 परीक्षा में रखें इन बातों का ध्यान

हर साल दीक्षांत समारोह आयोजित

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सभी यूनिवर्सिटियों को पत्र लिखकर हर साल दीक्षांत समारोह आयोजित करने का आदेश साल 2018 में दिया है।

नीट जेईई नेट परीक्षा एनटीए द्वारा आयोजित

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नीट, जेईई, नेट की परिक्षाओं का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित कराने का फैसला इसी साल लिया है। नेट परीक्षा अप्रैल और दिसंबर में और जेईई (मेन्स) की परीक्षा हर साल जनवरी और अप्रैल में कराई जाएगी। इससे पहले यह परीक्षा सीबीएई आयोजित करता थी।

Next Story
Top