Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IES/ISS की परीक्षा एक बार फिर हुई रद्द, 11 अगस्त को नई सूचना हो सकती है जारी

IES/ISS की परीक्षा को एक बार फिर टालते हुए अक्टूबर में आयोजित करवाने का फैसला लिया गया है। सूचना यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी की जाएगी।

IES/ISS की परीक्षा एक बार फिर हुई रद्द, 11 अगस्त को नई सूचना हो सकती है जारी
X

UPSC यानि कि संघ लोक सेवा आयोग ने IES/ISS 2020 की परीक्षा को स्थगित करते हुए अब उसे अक्टूबर 2020 में करने का फैसला लिया है। अब यह परीक्षा 16 से 18 अक्टूबर को आयोजित करवाई जाएगी। ESE/ISS 2020 की यह परीक्षा एक बार फिर कैंसिल होते हुए अक्टूबर म शिफ्ट की गई है।

इसकी जानकारी यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर डाली जाएगी। इस सुचना को 11 अगस्त को वेबसाइट पर डाला जाएगा। सूचना आधिकारिक वेबसाइट पर डाली जाएगी। इस सूचना में भरी जाने वाली रिक्तियों के बारे में बताया जाएगा।

आवेदन शुल्क:

आवेदक को आवेदन करने के लिए 200 रुपए आवेदक शुल्क के ताैर पर जमा करने होंगे। विकलांग महिला / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / उम्‍मीदवारों को शुल्क में छूट दी गई है। शुल्क का भुगतान वीजा/ मास्टर / RuPay क्रेडिट / डेबिट कार्ड या एसबीआई के इंटरनेट बैंकिंग से किया जाना चाहिए।

योग्यता:

IES की परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र / एप्लाइड इकोनॉमिक्स / बिजनेस इकोनॉमिक्स / इकोनॉमिक्स में पोस्ट-ग्रेजुएट डिग्री प्राप्त होना जरुरी है।

वहीं दूसरी तरफ ISS के लिए भी आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सांख्यिकी / गणितीय सांख्यिकी / एप्लाइड सांख्यिकी में विषयों में से एक के साथ सांख्यिकी / गणितीय सांख्यिकी / एप्लाइड सांख्यिकी के साथ स्नातक की डिग्री होना जरुरी है।

इस परीक्षा से जुड़ी हुई और अधिक जानकारी पाने के लिए UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर देखें।

और पढ़ें
Next Story