Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

यूपीएससी एग्जाम कैलेंडर 2019 जारी, यहां से करें डाउनलोड

UPSC Exam Calendar 2019: यूनियन सर्विस पब्लिक कमीशन (यूपीएससी) की ओर से देशभर में सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स परीक्षा की तारीख की घोषणा हो गई है। यूपीएससी की प्री परीक्षा का आयोजन 2 जून को किया जाएगा। वहीं मेंस परीक्षा का आयोजन 20 सितंबर को किया जाएगा।

यूपीएससी एग्जाम कैलेंडर 2019 जारी, यहां से करें डाउनलोड

UPSC Exam Calendar 2019:

यूनियन सर्विस पब्लिक कमीशन (Union service public commission) यानी यूपीएससी (UPSC) ने यूपीएससी एग्जाम कैलेंडर 2019 (UPSC Exam Calendar 2019) जारी कर दिया है। यूपीएससी (UPSC) की ओर से देशभर में सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स परीक्षा (Civil services prelims Exam) का आयोजन 2 जून को किया जाएगा। वहीं मेंस परीक्षा का आयोजन 20 सितंबर को किया जाएगा।

इच्छुक छात्र यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जाकर यूपीएससी परीक्षा कैलेंडर 2019 (UPSC Exam Calendar 2019) डाउनलोड कर सकते हैं। इस साल यूपीएससी 2018 (UPSC 2018) की प्री परीक्षा का आयोजन 3 जून को किया गया था, वहीं मेंस परीक्षा का आयोजन 28 सितंबर से 4 अक्टूबर तक किया गया। जो उम्मीदवार 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके लिए यूपीएससी 19 फरवरी 2019 को नोटिफिकेशन जारी करेगा। उम्मीदवार 18 मार्च 2019 तक अप्लाई कर सकते हैं।

UPSC Mains Result 2018: जारी हुआ यूपीएससी मेंस रिजल्ट 2018, ऐसे करें चेक

अप्रैल में होगी नेशनल डिफेंस अकेडमी की परीक्षा

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी)'नेशनल डिफेंस अकेडमी' और 'नेवल अकेडमी एग्जामिनेशन' के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जल्द जारी करने वाला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक नोटिफिकेशन जनवरी के दूसरे हफ्ते में जारी हो जाएगा। यदि यूपीएससी की ओर से जारी किए गए शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, तो परीक्षा का 21 अप्रैल, 2019 को आयोजित की जाएगी।

यूपीएससी भर्ती / सरकारी नौकरी के लिए जल्द करें आवेदन, जानें परीक्षा के पैटर्न से लेकर पूरी डिटेल्स

कौन कर सकता है आवेदन

यह परीक्षा नेशनल डिफेंस अकेडमी (एनडीए) की आर्मी, नेवी और एयर फोर्स विंग और इंडियन नेवल अकेडमी कोर्स में एडमिशन के लिए होता है। इसके लिए 12वीं पास छात्र आवेदन कर सकते हैं। 10+2 पैटर्न स्कूल एजुकेशन और समकक्ष एग्जाम पास करने वाले छात्र भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। एनडीए भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन यूपीएससी द्वारा लिखित परीक्षा और रक्षा मंत्रालय के सेवा चयन बोर्ड द्वारा आयोजित इंटरव्यू के आधार पर किया जाता है।

Next Story
Top