logo
Breaking

Exam Tips: ऐसे करें मैथ्स और इकोनॉमिक्स के री-एग्जाम की तैयारी

10वीं और 12वीं के गणित और इकोनॉमिक्स के री-एग्जाम की घोषणा के बाद छात्र परेशान हैं। परीक्षाएं अप्रैल के अंतिम सप्ताह में होने की बात कही जा रही है।

Exam Tips: ऐसे करें मैथ्स और इकोनॉमिक्स के री-एग्जाम की तैयारी

10वीं और 12वीं के गणित और इकोनॉमिक्स के री-एग्जाम की घोषणा के बाद छात्र परेशान हैं। परीक्षाएं अप्रैल के अंतिम सप्ताह में होने की बात कही जा रही है। पेपर लीक होने के बाद ज्यादातर छात्र तनाव में हैं।

वह इस बात से घबरा रहे हैं कि इस बार उनका पेपर कैसा होगा। इसलिए हम उन छात्रों को कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर वह री-एग्जाम की तैयारी अच्छे से कर सकेंगे।

यह भी पढ़ेंः Exam Tips; परीक्षा की तैयारी करते समय भुल कर भी न करें ये गलतियां, बिगड़ सकता है रिजल्ट

री- एग्जाम की तैयारी के लिए टिप्स

  • सबसे पहले छात्र अपने मन से ये बात निकाल दें कि उन्हें मैथ और इकोनॉमिक्स की परीक्षा दोबारा देनी होगी। जिसके बाद बिना डर के तैयारी शुरू कर दें।
  • नोट्स हमेशा आपकी मदद करेंगे। यह जांचा और परखा हुआ नियम है। जो भी नोट्स आपने बनाएं हैं उसकी रिवीजन करें।
  • वहीं ज्यादातर मौके पर हर कोई आपको सैंपल पेपर हल करने की सलाह देता होगा। यह काफी कारगर हो सकता हैं। पिछले कुछ सालों के प्रश्नपत्रों को आप इकठ्ठा कर कई सवालों को जान सकते हैं। उन प्रश्नों को हल करें, इससे आपके अंदर विश्वास पैदा होगा।
  • मैथ और इकोनॉमिक्स के लिए किन सवालों पर सबसे ज्यादा फोकस करना चाहिए उनकी एक लिस्ट बना लें। लिस्ट बनाने के बाद तैयारी शुरू कर दें।
  • दोबारा पेपर की खबर सुनकर ज्यादातर छात्र काफी टेंशन ले रहे हैं जिसका असर उनकी सेहत पर पड़ रहा है। वहीं अगर आप अच्छे नंबर चाहते हैं तो आपको अच्छा खाना भी होगा। आपकी डाइट ऐसी होनी चाहिए जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक से अधिक हो। सूप, ग्रीन टी और फ्रेश जूस आपके डाइट चार्ट में हो। वहीं एग्जाम की तैयारियों के दौरान जंक फूड से दूरी बनाए रखें।
  • पढ़ाई के बीच ब्रेक जरूर लें। ब्रेक के दौरान कुछ हंसने वाले प्रोग्राम देखें, क्योंकि हंसने से तनाव कम होता है। कुछ कॉमेडी प्रोग्राम देखने से आपका तनाव कम हो सकता है।
  • सोने के लिए जाने से 30 मिनट पहले पढ़ाई करना बंद कर दें.।आराम से एक कुर्सी पर बैठे, अपने शरीर को ढीला छोड़ दें, दिमाग में चल रही सारी उलझनों को भूल जाएं।

(भाषा-इनपुट)

Share it
Top