Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Sarkari Result 2019 Sarkari Naukri 2019 Updates : 10वीं से लेकर ग्रेजुएट्स तक के लिए बंपर सरकारी नौकरियां

Sarkari Result 2019 Sarkari Naukri 2019 Updates : नए साल से सभी को ढेरों उम्मीदें होती हैं। जनसंख्या की दृष्टि से भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है और विश्व की वार्षिक जीडीपी में योगदान की दृष्टि से इसका तीसरा स्थान है। आज देश की अर्थव्यवस्था उड़ान पर है। शीघ्र ही यह विश्व की सबसे बड़ी 5वीं अर्थव्यवस्था बन जाएगी।

Sarkari Result 2019 Sarkari Naukri 2019 Updates : 10वीं से लेकर ग्रेजुएट्स तक के लिए बंपर सरकारी नौकरियां

Sarkari Result 2019 Sarkari Naukri 2019 Updates :

नए साल से सभी को ढेरों उम्मीदें होती हैं। जनसंख्या की दृष्टि से भारत (Indai) दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है और विश्व की वार्षिक जीडीपी (GDP) में योगदान की दृष्टि से इसका तीसरा स्थान है। आज देश की अर्थव्यवस्था उड़ान पर है। शीघ्र ही यह विश्व की सबसे बड़ी 5वीं अर्थव्यवस्था बन जाएगी। ऐसे में यह निश्चित है कि आने वाले समय में जॉब मार्केट (Job Marketing) में भी यंगस्टर्स के लिए अवसरों की कमी नहीं रहेगी। जॉब (Job) के लिए प्रयास कर रहे यंगस्टर्स भी यह जरूर जानना चाहेंगे कि इस साल का जॉब सिनेरियो (Job cinereo) कैसा रहेगा? कौन-सी फील्ड्स में जॉब (Job) के बेहतर अवसर मिलेंगे और कौन-से नए सेक्टर्स उभर कर सामने आएंगे? इन तमाम सवालों के जवाब के साथ हम बता रहे हैं 2019 के हॉट सेक्टर्स के भी बारे में।

बढ़ेगी जॉब ऑपर्च्युनिटी (Job Opportunity)

एक अनुमान के अनुसार 2019 में भारत में बेरोजगार लोगों की संख्या 18.9 मिलियन के आस-पास हो जाएगी। हालांकि यह एक चिंता का विषय है लेकिन यहां रोजगार के अवसरों की कमी नहीं है। कमी है तो सिर्फ इन अवसरों के लिए सही ढंग से प्रयास करने की और खुद को जॉब (Job) के काबिल बनाने की। आंकड़े बताते हैं कि 2019 में भी रोजगार के अवसर बढ़ते रहेंगे।

Govt Jobs 2019 : ये है सरकारी नौकरी 2019 (Sarkari Naukri 2019) की लिस्ट

नहीं होगी जॉब की कमी

देश के कुछ शहरों या क्षेत्रों ने अपने आपको खास रोजगार क्षेत्र के लिए इतना विकसित कर लिया है कि रोजगार चाहने वाले इन शहरों की तरफ दौड़ पड़ते हैं। मौजूदा हालत यह है कि इस समय बेंगलुरु में लाखों आईटी (IT) प्रोफेशनल्स काम कर रहे हैं। अगले साल तक यह सिलिकॉन वेली (Silicon Valley) को पीछे छोड़ देगा। इसके बाद गुरुग्राम का नंबर आता है, जो जॉब प्रदान करने में सबसे आगे है। इसी तरह मुंबई को भी जॉब मार्केट माना गया है।

बहरहाल, देश में रोजगार के अवसरों में कमी के कोई खास संकेत नहीं हैं, इसका कारण यह भी है कि चाहे इसकी इकानोमिक ग्रोथ की बात की जाए या ग्रास डोमेस्टिक प्रॉडक्ट की बात की जाए सभी का विकास हुआ है।

सभी क्षेत्र आशा करते हैं कि रोजगार की दृष्टि से देश में ठहराव की स्थिति नहीं आएगी बल्कि नए-नए विकल्पों और नए-नए क्षेत्रों के साथ रोजगार की संभावनाओं में निरंतर वृद्धि होती जाएगी। एक अनुमान के अनुसार 2019 के अंत तक भारत में 77 प्रतिशत वर्कर्स के पास एंप्लॉयमेंट होगा, बशर्ते वे इसे अपनाने के लिए तैयार हों।

इनमें मिलेंगे बेहतर मौके

2019 में जिन क्षेत्रों में करियर निर्माण के अवसर हमेशा की तरह उपलब्ध होते रहेंगे उनमें आईटी, इंजीनियरिंग, सेल्स एंड मार्केटिंग, फाइनेंस, रिटेल, एचआर, डिजाइन और क्रिएटिविटी, स्किल डेवलपमेंट शामिल हैं। इसके अलावा इस साल कुछ नए और इनोवेटिव फील्ड भी जुड़ेंगे, जिनमें आज के युवा रोजगार पाने में सफल होंगे।

Sarkari Naukri 2019: सरकारी नौकरी 2019/ साल 2019 में इन विभागों में मिलेगी सरकारी नौकरी

एआई एक्सपर्ट

इन दिनों रोजगार के क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एई)ने दस्तक दी है। यह क्षेत्र न केवल मैन्युफेक्चरिंग फील्ड में हस्तक्षेप करेगा बल्कि फाइनेंस, लॉ, इंश्योरेंस, मेडिकल से लेकर सर्विस और हॉस्पिटेलिटी के क्षेत्र में भी रोजगार के नए अवसर पैदा करेगा, जिसके लिए नई स्किल सीखना जरूरी होगा।

फिटनेस एक्सपर्ट्स

जैसे-जैसे हमारा जीवन भाग-दौड़ भरा होता जा रहा है, कम उम्र में बीमारियां युवाओं को जकड़ रही हैं, जिसमें डिप्रेशन से लेकर गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम्स शामिल हैं। ये देखते हुए सभी अपनी हेल्थ के प्रति कॉन्शस होने लगे हैं, जिससे फिटनेस सेक्टर में रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं। ऐसे में नए वर्ष में फिटनेस ट्रेनर्स, फिटनेस काउंसलर्स और डाइट स्पेशलिस्ट के करियर बेहतरीन हो सकते हैं।

लोगों को शायद इस बात का अहसास नहीं कि सेलिब्रिटीज के फिटनेस काउंसलर्स लाखों रुपया महीना केवल सलाह देने के नाम पर ही कमाते हैं। कुछ कॉर्पोरेट कंपनियों ने भी अपने यहां इस तरह के फिटनेस एक्सपर्ट्स को रोजगार दे रखा है, जो उनके एंप्लॉयीज को फिट रहने में मदद करते हैं ताकि वे अच्छी तरह परफॉर्म्र करें।

रोबोटिक हैंडलर्स

चीन जैसे देश जहां की आबादी हमसे ज्यादा है, वहां आबादी के बजाय रोबोट्स से काम लेने की परंपरा न केवल बढ़ रही है बल्कि लोकप्रिय भी हो रही है। हमारे यहां हाल में एक डॉक्टर ने 35 किलोमीटर दूर बैठकर रोबोट की मदद से एक ऑपरेशन करने में सफलता पाई है। ऐसा दावा किया जाता रहा है कि ये रोबोट इंसानों के काम को छीन लेंगे लेकिन यह सही नहीं है।

इसका कारण यह है कि रोबोट को बनाने से लेकर उन्हें संचालित करने का काम इंसान ही करेंगे। जिससे रोबोटिक्स के क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, जिसे न केवल टेक्नोक्रेट्स हासिल कर पाएंगे साथ ही उनकी मदद के लिए तकनीक में साधारण योग्यता वाले लोगों की जरूरत भी होगी। इस क्षेत्र में मैन्युफेक्चरिंग और दूसरे एरिया में रोजगार बढ़ेगा।

डाटा क्रिएटर्स

बैंक से लेकर बीमा और आपके पर्सनल मोबाइल सभी में डाटा का उपयोग होता है। यह डाटा बहुत महत्वपूर्ण होता है। डाटा मैनेजमेंट के क्षेत्र में डाटा ब्रोकर्स से लेकर डाटा क्रिएटर्स सभी की मांग इस साल खूब बढ़ेगी। आने वाले दो-चार साल में इनसे जुड़े रोजगारों से भरपूर वृद्धि होगी।

Indian Navy Sailors Recruitment 2019/ भारतीय नौसेना नाविक भर्ती 2019 के लिए नोटिफिकेशन जारी, जानें पूरी डिटेल्स

साइबर सिक्योरिटी स्पेशलिस्ट्स

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की रिपोर्ट द फ्यूचर ऑफ जॉब्स के अनुसार जहां फ्यूचर में ट्रेडिशनल जॉब्स में भारी कमी की तरफ इशारा किया गया है, वहीं यह विश्वास भी जताया गया है कि अगले दो सालों में क्रिएटिविटी से जुड़े एंप्लॉयमेंट फील्ड में करियर निर्माण के अवसर बढ़ेंगे।

इनमें सबसे अहम होगा साइबर सिक्योरिटी से जुड़े रोजगार क्योंकि जैसे-जैसे साइबर डिपेंडेंसी बढ़ेगी, साइबर क्राइम जैसे साइट्स हैक करने की घटनाओं में वृद्धि होगी, जिसके लिए साइबर सिक्योरिटी एक्स्पर्ट्स की बहुत ज्यादा जरूरत होगी।

जिस तरह से तमाम बिजनेस हाउसेज क्लाउड सिस्टम को अपनाते जा रहे है, उन्हें अपने डाटा को सुरक्षित रखने के लिए साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स की जरूरत भी महसूस होने लगी है। पिछले एक साल में जिस तरह से 150 के आस पास गवर्नमेंट साइट्स हैक हुई हैं, इसे देखते हुए न सिर्फ गवर्नमेंट बल्कि प्राइवेट क्षेत्र में भी साइबर सिक्योरिटी में एक्सपर्ट प्रोफेशनल्स की डिमांड बढ़ेगी।

ट्रेडिशनल फील्ड में रहेगी डिमांड

ऐसा नहीं है कि रोजगार के क्षेत्र में इतना तेज बदलाव होगा कि सारे ट्रेडिशनल फील्ड से करियर ऑप्शन गायब ही हो जाएंगे। आज जो ट्रेडिशनल एंप्लॉयमेंट फील्ड हैं, वे भी कल इमरजिंग फील्ड थे। मेडिकल, फाइनेंसियल सर्विसेज, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, हेल्थ सर्विसेज, हॉस्पिटेलिटी, टूर और ट्रैवल्स, इंजीनियरिंग, सेल्स, स्पोर्ट्स और सॉफ्ट स्क्ल्सि से जुड़े करियर हमेशा की तरह सदाबहार रहेंगे और 2019 में नए क्षेत्रों के साथ-साथ इनका भी बोल-बाला रहेगा।

Next Story
Top