Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

क्यूएस रैंकिंग को लेकर बोले प्रकाश जावड़ेकर, भारतीय संस्थानों की सफलता ''सतत'' कार्य का परिणाम

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि क्यूएस विश्व सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय रैंकिंग 2019 में भारतीय संस्थानों की सफलता प्रमुख संस्थानों के सतत कार्य और उनके मंत्रालय के विभिन्न पहलों का परिणाम है।

क्यूएस रैंकिंग को लेकर बोले प्रकाश जावड़ेकर, भारतीय संस्थानों की सफलता

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज कहा कि क्यूएस विश्व सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय रैंकिंग 2019 में भारतीय संस्थानों की सफलता प्रमुख संस्थानों के सतत कार्य और उनके मंत्रालय के विभिन्न पहलों का परिणाम है।

जावड़ेकर ने एक विज्ञप्ति में कहा कि भारत के सबसे प्रमुख संस्थानों द्वारा दर्ज सकारात्मक प्रदर्शन देश की उच्च शिक्षा प्रणाली के एक सफल वर्ष का सूचक है।

24 विश्वविद्यालय भारत से हैं जिसमें से सात ने अपनी रैंकिंग में सुधार किया है, नौ की रैंकिंग स्थिर हैं जबकि पांच की नयी रैंकिंग हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि क्यूएस विश्व सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलूर 20 पायदान ऊपर चढ़कर 170 वें स्थान पर आ गया है।

भारत के 24 विश्वविद्यालयों में से 17 ने शैक्षिक प्रतिष्ठा के मामले में अपनी रैंकिंग में सुधार किया है जबकि 13 ने नियोक्ता प्रतिष्ठा के मामले में अपनी रैंकिंग में सुधार किया है।

इनपुट-भाषा

Next Story
Top