Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पीईटी व पीपीएचटी के एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

पीईटी के साथ ही पीपीएचटी के प्रवेशपत्र भी जारी कर दिए गए है। परीक्षाएं 3 मई को दो पालियों में आयोजित की जाएंगी।

पीईटी व पीपीएचटी के एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने प्री इंजीनियरिंग टेस्ट के प्रवेशपत्र जारी कर दिए हैं। एडमिट कार्ड व्यापम की वेबसाइट cgvyapam.choice.gov.in पर अपलोड कर दी गई है। छात्र अपनी लॉग-इन आईडी और पासवर्ड डालकर प्रवेशपत्र प्राप्त कर सकते हैं।

पीईटी के साथ ही पीपीएचटी के प्रवेशपत्र भी जारी कर दिए गए है। परीक्षाएं 3 मई को दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। पहली पाली में प्रात: 9 से 12.15 बजे तक पीईटी होगा, जबकि दूसरी पाली में दोपहर 2 से 5.15 बजे तक पीपीएचटी का आयोजन होगा।

छात्रों को वेबसाइट से ही प्रवेशपत्र अपलोड करने कहा गया है। कोई पृथक प्रवेशपत्र व्यापम जारी नहीं करेगा। साथ ही परीक्षा संबंधी निर्देश भी जारी की दिए गए हैं। छात्रों को मूल पहचानपत्र के साथ परीक्षा के एक घंटे पूर्व केंद्र में उपस्थित होने कहा गया है।

यह भी पढ़ेंः Punjab Board Result: पीएसईबी ने घोषित किए 12वीं के नतीजे, लड़कियों ने मारी बाजी, यहां देखें रिजल्ट

इंटरनेट से प्राप्त प्रवेशपत्र में फोटो ना आने की स्थिति में दो रंगीन साइज फोटो के साथ छात्रों को आना होगा। विस्तृत जानकारी व्यापम की वेबसाइट पर डाल दी गई है। किसी प्रकार की समस्या होने पर छात्र व्यापम के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

केवल 21 हजार छात्र

इस वर्ष केवल 21 हजार छात्र ही पीईटी देंगे। पिछले दस सालों में यह सबसे कम संख्या है। पिछले साल 28 हजार छात्रों ने पीईटी के लिए आवेदन किया था। प्रदेश के 41 निजी व 3 शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालयों में बीई लगभग 20 हजार सीटें हैं।

यह भी पढ़ेंः CG VYAPAM: स्टाफ नर्स भर्ती परीक्षा का रिजल्ट घोषित, यहां देखें रिजल्ट

पिछले वर्ष केवल 6542 सीटें ही भर पाई थीं। आवेदनों की स्थिति को देखते हुए इस वर्ष भी बड़ी संख्या में सीटों के खाली रहने की आशंका है। जानकारों की मानें, तो इंजीनियरिंग सेक्टर में घटते रोजगार के कारण यह स्थिति निर्मित हुई है।

अगले वर्ष के केंद्र सरकार द्वारा मेडिकल सीटों में प्रवेश के लिए होने वाले नीट की तर्ज पर इंजीनियरिंग सीटों में भी प्रवेश के लिए एकीकृत प्रवेश परीक्षा की तैयारी है। ऐसे में इस वर्ष होने वाला पीईटी अंतिम होगा।

(भाषा-इनपुट)

Next Story
Top