Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

22 जनवरी तक सुधार सकेंगे जेईई मेंस की गलतियां

जेईई मेंस के लिए आवेदन करने वाले छात्र फॉर्म में 22 जनवरी तक अपनी गलतियां सुधार कर सकेंगे। सीबीएसई ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

22 जनवरी तक सुधार सकेंगे जेईई मेंस की गलतियां

जेईई मेंस के लिए आवेदन करने वाले छात्र फॉर्म में 22 जनवरी तक अपनी गलतियां सुधार कर सकेंगे। सीबीएसई ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जो छात्र फॉर्म में किसी भी प्रकार का सुधार करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in. पर जाकर सुधार कर सकते हैं।

इस बार जेईई मेंस में अधिक छात्रों को शामिल होने का मौका मिलेगा। अब तक जेईई मेंस के टॉप दो लाख छात्रों को ही एडवांस्ड में बैठने का मौका मिलता है। इस वर्ष से जेईई मेन परीक्षा में क्वालिफाई होने वाले शीर्ष 2.24 लाख उम्मीदवारों को जेईई एडवांस में शामिल होने का मौका मिलेगा।

248 परीक्षा केंद्र

सीबीएसई ने जेईई मेन 2018 की तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में ही आयोजित की जाएगी।देशभर में 248 परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जेईई मेन के लिए ऑफलाइन परीक्षा 8 अप्रैल, 2018 और ऑनलाइन परीक्षा 15 और 16 अप्रैल, 2018 को होनी है।

यह भी पढ़ेंः CBSE ने इस वजह से स्कूलों को भेजा नोटिस, जानें पूरा मामला

10वीं की परीक्षाएं 26 और 12वीं की 7 फरवरी से

सीआईसीएसई ने 10वीं-12वीं की समय-सारिणी घोषित कर दी हैं। सीबीएसई द्वारा बोर्ड कक्षाओं की समय-सारिणी पहले ही जारी की जा चुकी है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं घोषित होने के बाद अब काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ने इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट और इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकंडरी एजुकेशन बोर्ड 2018 परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है।

आईसीएसई 10वीं की परीक्षाएं 26 फरवरी से होंगी वहीं आईएससी 12वीं के छात्र 7 फरवरी से शुरू होंगी। 10 वीं का पहला पर्चा अंग्रेजी पेपर 1 का होगा और अंतिम पर्चा 28 मार्च को पर्यावरण विज्ञान (ग्रुप 2 इलैक्टिव) का होगा। वहीं 12 वीं के पेपर भौतिकी पेपर 2 (प्रैक्टिकल) के साथ शुरु होगा। आखिरी पेपर 2 अप्रैल को मनोविज्ञान का होगा। इस साल परीक्षा का सुबह 11 बजे से होगी।

Next Story
Top