Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारतीय सेना की भर्ती: अब सारी परीक्षाएं होगी ऑनलाइन

साल 2018 में इंडियन आर्मी की भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन की जा रही है।

भारतीय सेना की भर्ती: अब सारी परीक्षाएं होगी ऑनलाइन

साल 2018 में इंडियन आर्मी की भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन की जा रही है। भारतीय सेना ने परीक्षा कराने वाली एजेंसियों का सेलेक्ट करने की प्रकिया जनवरी माह में शुरू होने की संभावना है।

सेना की परीक्षा के लिए अभी तक केबल आवेदन ऑनलाइन होते हैं। जबकि परीक्षा लिखित रुप में होती है। इसमें कई प्रकार की दिक्कतें हैं। सबसे अधिक खतरा पेपर लीक होने का रहता है।

कई बार ऐसी घटनाएं हो भी चुकी हैं। इसलिए ऑनलाइन परीक्षा के जरिये इन सब समस्या को खत्म कर दिया जाएगा और एक साथ पूरे देश में भर्ती परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जा सकेंगी।

यह भी पढ़ेंः खुशखबरी: नए साल में पुलिस विभाग करेगा इतने पदों पर भर्ती।

सबसे पहले वायुसेना में होगी ऑनलाइन परीक्षा

अब वायुसेना भर्ती परीक्षा को ऑनलाइन होंगी। नए साल में वायुसेना की सैनिकों एवं अफसरों की सभी परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी। इसके लिए वायुसेना ने सीडैक की मदद से एक पोर्टल तैयार किया है।

तीनों सेनाओं में वायुसेना पहली सेना है, जिसने भर्ती परीक्षा ऑनलाइन करने की शुरुआत की है। पिछले साल से इसकी तैयारी चल रही थी। जबकि नौसेना की तरफ से भी ऐसी तैयारियां की जा रही हैं।

थल सेना का आकार दस लाख से भी ज्यादा बड़ा है इसलिए हजारों लोग हर साल सेवानिवृत्त होते हैं। इसलिए सेना में हर साल होने वाली भर्तियां भी हजारों में होने की संभावना रहती है।

Next Story
Top