Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND SAT 2020: एमएचआरडी द्वारा पहली बार आयोजित की गई IND SAT परीक्षा, 5000 उम्मीदवार हुए उपस्थित

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने हाल ही में नए "स्टडी इन इंडिया ’कार्यक्रम के तहत पहले भारतीय स्कोलास्टिक असेसमेंट टेस्ट 2020 (IND SAT) का आयोजन किया।

IND SAT 2020: एमएचआरडी द्वारा पहली बार आयोजित की गई IND SAT परीक्षा, 5000 उम्मीदवार हुए उपस्थित
X
इंडिया एसएटी 2020

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने हाल ही में नए "स्टडी इन इंडिया 'कार्यक्रम के तहत पहले भारतीय स्कोलास्टिक असेसमेंट टेस्ट 2020 (IND SAT) का आयोजन किया। IND SAT परीक्षा बुधवार यानि 22 जुलाई, 2020 को आयोजित की गई थी।

कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार अन्य देशों के 5000 से अधिक छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए। परीक्षा के लिए नेपाल, जाम्बिया, इथियोपिया, बांग्लादेश, भूटान, युगांडा, तंजानिया, रवांडा, श्रीलंका, केन्या आदि स्थानों के छात्र उपस्थित हुए।

परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की गई थी और स्टडी इन इंडिया कार्यक्रम के तहत हमारे देश में विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में प्रवेश पाने वाले विदेशी छात्रों को छात्रवृत्ति देने के लिए आयोजित की जाती है।

इंडिया एसएटी 2020 में अच्छा स्कोर करने वाले छात्रों को भारतीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश मिलेगा और उनके अंकों के अनुसार स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सों के लिए छात्रवृत्ति मिलेगी।

इंडिया एसएटी 2020: पेपर पैटर्न

इंडिया एसएटी 2020 इस साल पहली बार MHRD द्वारा नए स्थापित 'स्टडी इन इंडिया' कार्यक्रम के तहत किया जा रहा है, जो विदेशी छात्रों को भारतीय विश्वविद्यालयों में आवेदन करने का मौका देगा। सभी प्रश्नों को हल करने के लिए परीक्षा 90 मिनट की समय सीमा के साथ ऑनलाइन मोड में आयोजित की गई थी। प्रश्न बहुविकल्पीय प्रारूप में थे।

यह अंग्रेजी में आयोजित किया गया था और इसमें 40, 25 और 25 अंकों के साथ उप-वर्गों के रूप में मौखिक क्षमता, मात्रा, तार्किक तर्क है। हर सही उत्तर में एक अंक मिलता है और परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं होता है।

Next Story