Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IGNOU Admission 2021: इग्नू ने संस्कृत कोर्स किया शुरू, ignou.samarth.edu.in से करें रजिस्ट्रेशन

IGNOU Admission 2021: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने संस्कृत पर नया पाठ्यक्रम शुरू किया है। जो उम्मीदवार नए लॉन्च किए गए कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे इग्नू की आधिकारिक साइट ignou.samarth.edu.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

IGNOU Admission 2021: इग्नू ने एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त एमबीए प्रोग्राम किए लॉन्च
X

इग्नू एडमिशन 2021

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने संस्कृत पर नया पाठ्यक्रम शुरू किया है। जो उम्मीदवार नए लॉन्च किए गए कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे इग्नू की आधिकारिक साइट ignou.samarth.edu.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कम्युनिकेटिव संस्कृत में सर्टिफिकेट कोर्स जुलाई 2021 सत्र से उपलब्ध होगा।

जो उम्मीदवार पाठ्यक्रम में रुचि रखते हैं और कक्षा 12 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं, वे 15 जुलाई 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पाठ्यक्रम 6 महीने की अवधि या 1 वर्ष के लिए होगा। कोर्स की फीस 1500 रुपए है। उम्मीदवारों को 200 रुपए का रजिस्ट्रेशन शुल्क भी देना होगा।

इग्नू प्रवेश 2021: संस्कृत कोर्सों के लिए ऐसे करें आवेदन

चरण 1. इग्नू समर्थ की आधिकारिक साइट ignou.samarth.edu.in पर जाएं।

चरण 2. पंजीकरण विवरण या लॉगिन विवरण दर्ज करें।

चरण 3. आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

चरण 4. सबमिट पर क्लिक करें और आपका आवेदन जमा हो गया है।

चरण 5. पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें और आगे की आवश्यकता के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

इस बीच, विश्वविद्यालय ने प्रबंधन और एमबीए कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण की वैधता बढ़ा दी है। प्रबंधन कार्यक्रमों (एमबीए और स्पेशलाइज्ड पीजी डिप्लोमा प्रोग्राम्स) और एमबीए (बैंकिंग एंड फाइनेंस) के छात्रों के लिए विस्तार दिया गया था ताकि वे जून के टर्म एंड परीक्षा से दिसंबर 2021 की टर्म एंड परीक्षा तक अपने पंजीकृत पाठ्यक्रमों को पूरा कर सकें।

Next Story