Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

उत्तराखंड के केंद्रीय विश्वविद्यालय को जल्द मिलेगा नया कुलपति, MHRD ने राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजी फाइल

उत्तराखंड (Uttarakhand) के अलावा देश में तीन केंद्रीय विश्वविद्यालय (Central Universities) और भी हैं जिन्हें भी नए कुलपति की दरकार है। इसमें मध्य-प्रदेश के अमरकंटक स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय (IGNT), ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय (Koraput) और गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय शामिल हैं।

उत्तराखंड के केंद्रीय विश्वविद्यालय को जल्द मिलेगा नया कुलपति, MHRD ने राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजी फाइलHNBGCU Uttarakhand Will Soon Get New Vice Chancellor, MHRD Sent A File For Presidents Approval

उत्तराखंड के हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय (HNBGCU) को जल्द ही उसका नया कुलपति मिल सकता है। क्योंकि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने इसके लिए शार्टलिस्ट किए गए पांच शिक्षाविदों के नामों की सूची राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) की मंजूरी के लिए हाल ही में भेज दी है।

इसमें से राष्ट्रपति किसी एक के नाम पर अपनी सहमति की मुहर लगाएंगे। जिसके नाम की घोषणा मंत्रालय द्वारा अगले सप्ताह के मध्य तक की जा सकती है। अगर महामहिम ने किसी एक नाम पर अपनी सहमति दे दी तो यह विभाग के नवनियुक्त केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के कार्यकाल में किसी बड़े पद पर की गई पहली नियुक्ति कहलाएगी।

मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि एचएनबीजीसीयू में पूर्व कुलपति जे.एल.कौल को वित्तीय और प्रशासनिक अनियमित्ताओं के आरोपों के चलते पद से हटाने जाने के बाद से यहां कुलपति का पद बीते करीब दो सालों से खाली पड़ा हुआ था। मंत्रालय ने शुरुआत में नई नियुक्ति के लिए एक चयन समिति का गठन भी किया था जिसने पाचं लोगों के नाम की सिफारिश राष्ट्रपति से की थी।

लेकिन उसे राष्ट्रपति द्वारा खारिज कर दिया गया था। जिसके बाद यह दूसरी बार विभाग ने नियुक्ति की प्रक्रिया को पुन: शुरु किया गया। करीब पांच सदस्यीय एक चयन समिति बनाई गई। उसके पास 100 से अधिक आवेदन आए। जिसमें से शार्टलिस्ट कर पांच लोगों को अंतिम सूची में डालकर राष्ट्रपति भवन की ओर भेजा गया है।

मध्यप्रदेश के आईजीएनटी में भी होगी नियुक्ति

उत्तराखंड के अलावा देश में तीन केंद्रीय विश्वविद्यालय और भी हैं जिन्हें भी नए कुलपति की दरकार है। इसमें मध्य-प्रदेश के अमरकंटक स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय (IGNT), ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय (कोरापुट) और गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय शामिल हैं। इनके लिए मंत्रालय में राष्ट्रपति के पास नाम भेजने की प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है।

केंद्रीय विश्वविद्यालय, त्रिपुरा में नए कुलपति की नियुक्ति को लेकर गुरुवार को मंत्रालय की ओर से विज्ञापन निकाला गया है। गौरतलब है कि कुलपति का कार्यकाल पांच वर्ष का होता है और यह अधिकतम 70 वर्ष की आयु तक अपने पद पर बने रह सकते हैं।

Next Story
Share it
Top