Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा सरकार ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए और संस्कृत मॉडल स्कूल खोलने का किया फैसला

हरियाणा सरकार ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए राज्य में अधिक सरकारी संस्कृत मॉडल स्कूल खोलने का फैसला किया है।

हरियाणा सरकार ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए और संस्कृत मॉडल स्कूल खोलने का किया फैसला
X
हरियाणा सरकार

हरियाणा सरकार ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए राज्य में अधिक सरकारी संस्कृत मॉडल स्कूल खोलने का फैसला किया है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) और अन्य मुद्दों पर चर्चा करने के लिए भाजपा और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के विधायकों के बीच बैठक के बादशिक्षा मंत्री कान्हा पाल ने ने संवाददाताओं को बताया कि हरियाणा में अब ऐसे 22 स्कूल चल रहे हैं।

पीटीआई के अनुसार कंवर पाल ने कहा कि एक बार और स्कूल खोले जाने के बाद हरियाणा में कुल 104 संस्कृत मॉडल स्कूल होंगे और इससे शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलेगी। हरियाणा में प्री-स्कूल शिक्षा में सुधार राज्य के शिक्षा मंत्री ने कहा कि हरियाणा तीन से छह साल की उम्र के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए 1000 प्लेवे स्कूल खोलने जा रहा है।

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने हाल ही में प्राथमिक विद्यालय परिसर के अंदर चल रहे आंगनवाड़ी केंद्रों को स्मार्ट लर्निंग प्लेवे केंद्रों में बदलने का आदेश दिया था। सीएम ने कहा है कि इन प्लेवे स्कूलों के पाठ्यक्रम को एनिमेशन और ऑडियो-विजुअल के माध्यम से छोटे बच्चों के संज्ञानात्मक सीखने में सुधार करने के लिए पुन: डिज़ाइन किया जाएगा।

Next Story