Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

DU Admissions 2019: डीयू प्रवेश परीक्षा की तारीखोंं में हुआ बदलाव, 30 जून से होगा शुरू

DU Admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने नई तारीखें घोषित कर दी है। दिल्ली यूनिवर्सिटी की सभी प्रवेश परीक्षाएं अब 30 जून 2019 से प्रारंभ होंगी। डीयू ऐडमिशन कमिटी बताया है कि डीयू प्रवेश परीक्षा का पूरा शेड्यूल एक दो दिन में जारी कर दिया जाएगा।

DU Admissions 2019: डीयू प्रवेश परीक्षा की तारीखोंं में हुआ बदलाव, 30 जून से होगा शुरू

DU Admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने नई तारीखें घोषित कर दी है। दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा इससे पहले प्रवेश परीक्षाएं 22 जून से 1 जुलाई 2019 तक आयोजित कराई जानी थी। हालांकि, ये संभावित तिथि थी। दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक अधिकारी ने बताया है कि डीयू प्रवेश परीक्षा की करीब तैयारियां पूरी हो चुकी है। लेकिन अभी भी कुछ कार्य बाकी बचा है। जिसे जल्दबाजी में करना ठीक नहीं।

डीयू ने इससे पहले यूजी रजिस्ट्रेशन प्रकिया भी देरी से प्रारंभ की थी। गुरुवार देर शाम तक 2.4 लाख से ज्यादा छात्रों ने यूजी कोर्स के लिए आवेदन कर लिया है और 1.37 लाख छात्रों ने फीस जाम कर दी है। इकनॉमिकली वीकर सेक्शन कोटा के तहत अभी तक करीब 2800 छात्रों ने आवेदन किया है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, पीएचडी, एमफिल और पीजी डिप्लोमा के कोर्सों के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जा रहे हैं। अंडर ग्रेजुए के कोर्स के लिए 14 जून और बाकी के लिए 17 जून तक ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे। डीयू अपने 12 कोर्स में दाखिला एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से किया जाता है। इसके अलावा पीजी की आधी सीटों के लिए भी प्रवेश परीक्षा होगी।

दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा जारी टाइम टेबल के मुताबिक यूजी, पीजी, एमफिल और पीएचडी के सभी कोर्सों के लिए प्रवेश परीक्षा अब 30 जून से 6 जुलाई तक आयोजित कराई जाएंगी। डीयू एडमिशन 2019 ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 14 जून है। सभी कोर्सों के लिए फॉर्म 14 जून तक दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in से ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे।

आपको बता दें कि इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित कराई जाएगी। यह परीक्षा 18 शहरों में आयोजित कराई जाएगी। इस बार एनटीए 9 अंडर ग्रेजुएट और 73 पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित कराएगी।

बैचलर ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन (बीएलएड), पांच साल का इंटिग्रेटेड जर्नलिजम, बीएससी-फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन ऐंड स्पोर्ट्स बीटेक-इंफर्मेशन टेक्नॉलजी ऐंड मैथमैटिकल इनोवेशंस और बीए ऑनर्स-ह्यूमैनिटीज ऐंड सोशल साइंसेज, बी जर्नलिजम ऐंड मास कम्यूनिकेशन के लिए एंट्रेंस होंगे। इसके अलावा 73 पीजी कोर्स और एमफिल, पीएचडी के लिए भी एग्जाम होगा।

Share it
Top