Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

प्रदूषण के कारण दिल्ली सरकार ने अगले आदेश तक स्कूलों को फिर से किया बंद

दिल्ली सरकार ने गुरुवार को वायु प्रदूषण के स्तर में वृद्धि के कारण राष्ट्रीय राजधानी में सभी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया है।

प्रदूषण के कारण दिल्ली सरकार ने अगले आदेश तक स्कूलों को फिर से किया बंद
X

दिल्ली सरकार ने गुरुवार को वायु प्रदूषण के स्तर में वृद्धि के कारण राष्ट्रीय राजधानी में सभी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया है। हालांकि, बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित समय के अनुसार जारी रहेंगी और शिक्षण-शिक्षण गतिविधियां ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के स्कूलों में शारीरिक कक्षाएं शुक्रवार से अगले आदेश तक निलंबित रहेंगी। शहर में वायु प्रदूषण के स्तर में वृद्धि के बीच स्कूलों में शारीरिक कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा गुरुवार को दिल्ली सरकार पर सख्ती करने के बाद यह फैसला आया।

13 नवंबर को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की थी कि स्कूलों को एक हफ्ते के लिए बंद कर दिया जाएगा ताकि छात्रों को प्रदूषित हवा में सांस लेने से दूर रखा जा सके। शहर में हवा की गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार नहीं होने के कारण बंद को एक सप्ताह से आगे बढ़ा दिया गया था।

24 नवंबर को 'बहुत खराब' वायु गुणवत्ता दर्ज करने के बावजूद, स्कूलों को शारीरिक कक्षाओं के लिए फिर से खोलने की अनुमति दी गई थी। राष्ट्रीय राजधानी सरकार के इस फैसले पर अभिभावकों की मिली-जुली प्रतिक्रिया थी। सुप्रीम कोर्ट ने 2 दिसंबर को वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा उठाए गए उपायों पर असंतोष व्यक्त किया। कोर्ट ने कहा कि राज्य सरकार के दावों के बावजूद दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ा है।

हमने हवा की गुणवत्ता में सुधार के पूर्वानुमान को देखते हुए स्कूलों को फिर से खोल दिया था। हालांकि, वायु प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ गया है और हमने शुक्रवार से अगले आदेश तक स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है। शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि सभी बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित शेड्यूल के अनुसार आयोजित की जाएंगी।

Next Story