Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सीबीएसई: मूल्यांकन के लिए शिक्षकों के नाम नहीं भेजने पर स्कूलों की मान्यता होगी रद्द

सीबीएसई ने स्कूलों को पांच जनवरी तक शिक्षकों के नाम भेजने के निर्देश दिए है।

सीबीएसई: मूल्यांकन के लिए शिक्षकों के नाम नहीं भेजने पर स्कूलों की मान्यता होगी रद्द

सीबीएसई ने दसवीं व बारहवीं कक्षा के मूल्यांकन के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। सीबीएसई के पास इन कक्षाओं के मूल्यांकन के लिए पर्याप्त शिक्षक नहीं हैं। स्कूलों से सीबीएसई ने कक्षा नवमी से बारहवीं कक्षा तक के शिक्षकों के नाम मांगे हैं। सीबीएसई ने स्कूलों से यह नाम पांच जनवरी तक भेजने कहा है। नाम नहीं देने पर स्कूलों पर कार्रवाई की जाएगी।

सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा मार्च 2018 में होनी है। सीबीएसई समय पर परीक्षाएं लेकर इनके नतीजे तय वक्त पर घोषित करने के प्रयास में जुटा है। इसके लिए ही ये कोशिशें हो रही हैं।
स्कूल सीबीएसई को मूल्यांकन कार्य के लिए शिक्षकों के नाम भेजने और शिक्षकों को कार्यमुक्त करने में रुचि नहीं ले रहे। गत वर्षों में इस रवैए के कारण मूल्यांकन कार्य प्रभावित हुआ है।
सीबीएसई ने स्कूलों की इस उदासीनता के कारण ही उन पर कार्रवाई का मन बनाया है। नाम न भेजने पर स्कूलों की मान्यता भी समाप्त की जा सकती है।

पोर्टल पर पंजीकरण

सीबीएसई ने स्कूलों को पोर्टल जारी कर उन्हें शिक्षक एग्जामिनेशन पोर्टल पर पंजीकरण कराने कहा है।
सीबीएसई जिन शिक्षकों को उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए चुनेगा, उन्हें स्कूल के अन्य किसी कार्य में नहीं लगाया जाएगा, जिससे उनका पूरा फोकस मूल्यांकन पर रहे। सीबीएसई का कहना है कि उत्तरपुस्तिकाओं की गुणात्मक और त्रुटिमुक्त मूल्यांकन सुनिश्चित करने के लिए अनुभवी और प्रशिक्षित शिक्षकों की आवश्यकता है, इसलिए यह व्यवस्था की जा रही है।
स्कूलों को हर विषय के लिए कम से कम एक परीक्षक प्रदान करना होगा।

प्री बोर्ड जनवरी में

सीबीएसई ने प्री-बोर्ड और प्रैक्टिकल परीक्षाओं की समय-सारिणी अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। जनवरी में ये परीक्षाएं होनी हैं।
मुख्य परीक्षाओं की डेटशीट भी जनवरी में जारी की जाएगी। इस बार दसवीं-बारहवीं की परीक्षाएं डेढ़ महीने तक न लेकर एक महीने में ही पूर्ण करने पर सीबीएसई विचार कर रहा है। मार्किंग स्कीम भी सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर डाल दी है।
Next Story
Top