Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Career Tips: अगर चाहते हैं बेस्ट कंपनी में काम करना, तो ऐसे करें प्लानिंग

आज के समय अच्छी कंपनियों की कोई कमी नहीं है, लेकिन अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के समय अकसर कोई न कोई चूक हो जाती है।

Career Tips: अगर चाहते हैं बेस्ट कंपनी में काम करना, तो ऐसे करें प्लानिंग

आज के समय अच्छी कंपनियों की कोई कमी नहीं है, लेकिन अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के समय अकसर कोई न कोई चूक हो जाती है। युवाओं के पास बहुत डिग्री और काबिलियत होने के बावजूद वे अच्छी कंपनी के इंटरव्यू में सफल नहीं हो पाते है।

एक्सपर्टों का मानना है कि इंटरव्यू के दौरान कंपनी अभ्यार्थियों के व्यक्तित्व पर खास गौर करती है। यदि आप बेस्ट कंपनी में काम करना चाहते है तो ऐसे में अपने व्यक्तित्व में आत्मविश्वास के कुछ पहलुओं पर काम करें।

यह भी पढ़ेंः Career Advice: जिस फील्ड में हो इंट्रेस्ट उसी में बनाएं अपना करियर

स्किल्स का प्रयोग करना सीखें

इटरव्यू के समय आपके पास कई सारी स्किल्स हैं तो उन्हें इंटरव्यू लेने वाले अधिकारी के सामने रखें और बाताएं कि आपका यह कौशल किस कंपनी को किस तरह फायदा पंहुचा सकता हैं। आप इन खूबियों को किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, इसकी योजाना तैयार करें।

नए हुनर सीखें

यदि आपकों बेस्ट कंपनी काम करना हैं तो यह भी नोटिस करें जिनके साथ आपने काम किया है, आप उनके कौन से हुनर के प्रशंसक रहे हैं, इसे एक अपनी डायरी में लिख लें।

कार्य के दौरान कौन सी बातें उन्हें कार्यक्षेत्र में आपसे मजबूत बनाती इस चीज पर बहुत ध्यान दें। कार्यकौशल की उन खूबियों को अपनाने की कोशिश करें।

ऑफिस के अनुरूप अपने आप को बदलें।

ऑफिस के अनुरूप अपने आप को बदलें क्योंकि अगर संस्थान के मूल्य आपके नैतिक मूल्यों के खिलाफ हैं तो आप सही से अपनी कार्यक्षमता को साबित नहीं कर पाएंगे।

युवा को इंटरव्यू से पहले संबंधित कंपनी से जुड़ी सारी जानकारियां ले लेनी चाहिए, और कंपनी जैसा काम चाहती है वैसा काम करें। नौकरी करते समय युवा को यह विशेष ध्यान रखना चाहिए कि संस्थान का माहौल आपकी कार्यशैली के अनुकूल है या नहीं।

यह भी पढ़ेंः हिंदुस्तान इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी के छात्रों ने मात्र 15 हजार में बनाया सबसे कम वजन वाला सैटेलाइट

अपने संपर्कों को बेहतर बनाएं

बेस्ट कंपनी में नौकरी पाने के लिए अपने संपर्कों को मजबूत बनाएं। हर सोशल साइट कुछ न कुछ लिखना चाहिेए। इस फिल्ड में काम करने के लिए अधिक से अधिक लोगों से संपर्क बनाए। हमेशा अपने पुराने साथियों के संपर्क बनाए रखें। अपनी पसंद की नौकरी पाने के लिए अपने आर्थिक लक्ष्यों का विशेष ध्यान रखें।

पद के हिसाब से वेतन की मांग

पद की गरिमा के अनुसार तनख्वाह आपको बेहतर काम करने की क्षमता देती है। एक स्वस्थ मन से ही आप अपना सौ प्रतिशत दे सकते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हम नियोक्ता से पद से अधिक तनख्वाह की मांग करें। एक स्वस्थ मन से ही आप अपना सौ प्रतिशत दे सकते हैं।

Next Story
Share it
Top