logo
Breaking

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान: आज से 10वीं के 10 लाख स्टूडेंट्स का होगा ''इंटरेस्ट टेस्ट''

आरएमएसए ने पुणे की कंपनी श्यामची आई फाउंडेशन के साथ इस नवाचार की शुरुआत की है

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान: आज से 10वीं के 10 लाख स्टूडेंट्स का होगा

छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूलों में 10 वीं के 10 लाख विद्यार्थियों का अभिरुचि परीक्षण (इंट्रेस्ट टेस्ट) लिया जाएगा। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत सभी हाईस्कूलों में 15 से 17 फरवरी तक परीक्षण किया जाएगा।

आरएमएसए ने पुणे की कंपनी श्यामची आई फाउंडेशन के साथ इस नवाचार की शुरुआत की है। अधिकारियों ने बताया कि इंट्रेस टेस्ट में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों को 11 वीं में विषय के चयन में आसानी होगी। वहीं आगामी करियर के लिए भी नई दिशा मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- मध्यप्रदेश डाक विभाग में निकली 10 पास के लिए बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

मोबाइल एप से होगा टेस्ट

पुणे की कंपनी ने एक मोबाइल एप तैयार किया है जिसके जरिए प्रदेशभर में अभिरुचि परीक्षण लिया जाएगा। शिक्षकों को अपने मोबाइल में एमपी कैरियर मित्र एप डाउनलोड करना होगा। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा उन्हें पासवर्ड दिया गया है। शिक्षक ही मोबाइल पर एप को लॉग इन कर सकेंगे।

एक मोबाइल के जरिए ज्यादा से ज्यादा 10 विद्यार्थियों का टेस्ट लिया जाएगा। मोबाइल की कमी होने पर विद्यार्थियों के मोबाइल के जरिए भी टेस्ट लिया जा सकेगा।

टेस्ट के लिए नहीं होगी इंटरनेट की जरूरत

विद्यार्थियों का इंट्रेस्ट टेस्ट लेते वक्त इंटरनेट की उपलब्धता की जरूरत नहीं होगी। एमपी कैरियर मित्र एप डाउनलोड करने और डाटा अपलोड करने वक्त इंटरनेट की जरूरत होगी। विद्यार्थियों का टेस्ट लेने के बाद शिक्षकों को डाटा अपलोड भी करना होगा।

आरएमएसए की संचालक शिल्पा गुप्ता ने सभी प्राचार्यों को निर्देश दिए है कि प्रदेश के हर विद्यार्थी का टेस्ट लिया जाए। 15, 16 को परीक्षण तय किया गया है। जरूरत पड़ने पर 17 फरवरी को भी टेस्ट होगा।

Share it
Top