logo
Breaking

Career Advise: अगर करियर में करना चाहते हैं बदलाव, तो ना करें ये गलतियां- अपनएं ये टिप्स

अपने करियर को नया स्वरूप देने की सोच रहे हैं, तो ऐसे में आपको नए प्रफाइल और इंडस्ट्री के बारे में गंभीरता से विचार कर लेना चाहिए।

Career Advise: अगर करियर में करना चाहते हैं बदलाव, तो ना करें ये गलतियां- अपनएं ये टिप्स

अपने करियर को नया स्वरूप देने की सोच रहे हैं, तो ऐसे में आपको नए प्रफाइल और इंडस्ट्री के बारे में गंभीरता से विचार कर लेना चाहिए। यहां पर आपको एक डीप रिसर्च की जरूरत होती है।इससे इस बात का पता चल जाएगा कि किस इंडस्ट्री से खुद को जोड़ना कठिन है और किससे आसान।

साथ ही आप यह भी जान सकेंगे कि कहां पर आप खुद को दोबारा बिल्ड कर सकते हैं। जॉब एक्सपर्ट का मानना है कि आप अपनी रुचि के अनुसार एक लिस्ट तैयार करें।

जहां पर आप यह सुनिश्चित करें कि उस काम को करने में आपको कम परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इसके साथ ही आपको यह समझने में भी आसानी होगी कि किस इंडस्ट्री में आप आसानी से अपनी पैठ बना सकते हैं।

यह भी पढेंः Career Tips: अगर चाहते हैं बेस्ट कंपनी में काम करना, तो ऐसे करें प्लानिंग

सवाल के लिए रहें तैयार

जब आप मिड में करियर चेंज के बारे में सोचते हैं, तो लोग ऐसा करने के पीछे के ठोस कारणों को जानने के लिए उत्सुक रहते हैं। इस सवाल का जबाब देते समय इस पहल के पीछे कारण स्पष्ट होना चाहिए और आपकी बातों में ईमानदारी झलकनी चाहिए।

करें सही मूल्यांकन

ऐसे किसी परिवर्तन की ओर कदम बढ़ाने से पहले तार्किक रूप से अपने वित्तीय स्थिति और इसकी उपयोगिता का आंकलन कर लें। आप कई पहलुओं का मूल्यांकन करते हुए जब आप फैसला लेते हैं, तो आप सही फैसला लेते हैं।

बदलावों के अनुसार करें स्किल डेवलप

आप करियर चेंज के बारे में सीरियस हैं, तो आपको इसके लिए अपने स्किल को डेवलप करना पड़ सकता है। ऐसा हो सकता है नई भूमिका में आने के लिए नए स्किल्स को सीखना आपकी जरूरत बन जाए।

इस बात को हमेशा ध्यान में रखकर चलें कि मिड करियर चेंज आसान नहीं होता है। यहां पर आपको रिस्क उठाने के साथ-साथ एक्स्ट्रा अफर्ट लगाने की भी जरूरत होती है।

यह भी पढ़ेंः अगर आपको भी है गाने का शौक, तो इन कॉलेजों में ले सकते हैं एडमिशन, कमाएं लाखों रुपये

न करें जल्दबाजी

आप इसे लेकर जल्दी में हैं, तो ऐसा न करें। इस बात की पड़ताल करें कि करियर चेंज जरूरी है या नहीं। अचानक से वर्तमान भूमिका से हटने की आवश्यकता नहीं है।

आपने फैसला ले लिया है कि आपको आगे जाना है और कुछ नया करना है, तो कोई भी समय अच्छा या बुरा नहीं है। आप दूसरे संस्थान की ओर हाथ बढ़ाने से पहले खुद से संतुष्ट हो लें कि आप क्या करने जा रहे हैं।

Share it
Top