Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

BPSC 65th Combined Prelims Exam: बीपीएससी 65वीं प्रारंभिक परीक्षा की तारीख की हुई घोषित, इस दिन होगा एग्जाम

BPSC 65th Combined Prelims Exam: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा 65वीं सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 15 अक्टूबर 2019 को आयोजित की जाएगी, इसके लिए बीपीएससी ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic पर नोटिफिकेशन जारी किया है।

BPSC 65th Combined Prelims Exam: बीपीएससी 65वीं प्रारंभिक परीक्षा की तारीख की हुई घोषित, इस दिन होगा एग्जाम

BPSC 65th Combined Prelims Exam: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 65वीं सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है। बीपीएससी 65वीं प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 15 अक्टूबर 2019 को दोपहर 12.00 बजे से 2 बजे तक आयोजित की जाएगी। BPSC 15 अक्टूबर 2019 को अपनी 65 वीं CSE PT परीक्षा आयोजित करेगा।

बीपीएससी 65वीं सयुंक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए करीब 4 लाख उम्मीदवार ने आवेदन किया है। बीपीएससी ने जिला शिक्षा अधिकारियों (DEO) को 14 सितंबर से पहले परीक्षा केंद्रों की लिस्ट भेजने के लिए लेटर जारी किए हैं। हिन्दुस्तान टाईम्स के मुताबिक बीपीएससी 65वीं सीएसई पीटी में मोबाइल फोन और किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के लिए शिक्षकों और पर्यवेक्षकों दोनों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

BPSC 65th Combined Prelims Exam Date PDF


आपका बता दें कि इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में विभिन्न पदों कुल 434 नियुक्तियां करेगा। बीपीबीएससी 65वीं सेवाओं के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन 4 जुलाई (गुरूवार) को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic पर जारी जारी किया था।

बीपीएससी 65वीं सयुंक्त परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 10 जुलाई से शुरू हुई और जो 24 जुलाई 2019 तक चली थी। बिहार लोक सेवा आयोग ने आवेदन फीस जमा करने की अंतिम तिथि 30 जुलाई रखी थी।


बीपीएससी सीएसई में उम्मीदवारों का चयन तीन चरण में होगा- प्रारंभिक, मुख्य और इंटरव्यू। प्रीलिम्स परीक्षा में सामान्य अध्ययन का पेपर होगा। यह पेपर कुल 150 अंक का होगा। इस पेपर को हल करने के लिए उम्मीदवार को 120 मिनट का समय मिलेगा।

बीपीएससी सीएसई प्रीलिम्स परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। मुख्य परीक्षा में हिंदी, सामान्य अध्ययन और वैकल्पिक विषय से जुडे सवाल होगे। यह परीक्षा 180 मिनट की होगी।


बीपीएससी 65वीं सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा में उत्तर्णी उम्मीदवारों को अगले चरण यानी इंटरव्यू के पात्र माने जाएंगे। बीपीएससी सिविल सेवा का इंटरव्यू 150 अंकों का होगा। इसके बाद उम्मीदवारों का फाइनल रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

Next Story
Share it
Top