Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिहार सीएम नीतीश कुमार ने कृषि विश्वविद्यालय के नए भवन का किया उद्घाटन

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को भागलपुर जिले के सबौर में बिहार कृषि विश्वविद्यालय के मुख्य प्रशासनिक और अन्य नए भवनों का उद्घाटन किया है।

बिहार सीएम नीतीश कुमार ने कृषि विश्वविद्यालय के नए भवन का किया उद्घाटन
X
बिहार सीएम

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को भागलपुर जिले के सबौर में बिहार कृषि विश्वविद्यालय के मुख्य प्रशासनिक और अन्य नए भवनों का उद्घाटन किया है। वीडियो-सम्मेलन के माध्यम से आयोजित एक समारोह में नीतीश कुमार ने तीन प्रयोगशाला भवनों, छात्राओं के लिए एक छात्रावास, वैज्ञानिकों के लिए आवासीय भवन और विश्वविद्यालय के अन्य कर्मचारियों का उद्घाटन किया है।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इन इमारतों को 268 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। इस अवसर पर बोलते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि मखाना (फॉक्स नट्स) के लिए भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्राप्त करने के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं।

जीआई टैग एक संकेत है जो किसी विशेष स्थान से उत्पन्न होने वाले उत्पाद की पहचान करता है। जीआर टैग पहले ही राज्य के कृषि उत्पादों जैसे जरदालु आम, कटारनी चावल, मगही पान (सुपारी) और शाही लीची के लिए हासिल किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि राज्य में मखाना के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए विशेष जोर देने की जरूरत है। नीतीश कुमार ने अनुसंधान करने के अलावा शिक्षा प्रदान करने के लिए बिहार कृषि विश्वविद्यालय की भी प्रशंसा की है। उन्होंने काह कि विश्वविद्यालय अब राष्ट्रीय रैंकिंग में 18 वें स्थान पर है।

और पढ़ें
Next Story