logo
Breaking

खुशखबरी: जल्द होगी पॉलिटेक्निक और आईटीआई कॉलेजों में बंपर भर्ती

छत्तीसगढ़ के 32 शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेजों में अध्यापन के स्तर का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इन कॉलेजों के 17 सौ से अधिक पद रिक्त हैं।

खुशखबरी: जल्द होगी पॉलिटेक्निक और आईटीआई कॉलेजों में बंपर भर्ती

छत्तीसगढ़ के 32 शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेजों में अध्यापन के स्तर का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इन कॉलेजों के 17 सौ से अधिक पद रिक्त हैं। इसी तरह प्रदेश में संचालित सभी शासकीय आईटीआई में भी अधिकतर पद रिक्त हैं।

कांग्रेस सदस्य भूपेश बघेल के सवाल पर उच्चशिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय ने अपने लिखित जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने पॉलिटेक्निक और आईटीआई कॉलेजों में रिक्त व स्वीकृत पदों के संबंध में जानकारी चाही थी।

इस पर उच्चशिक्षा मंत्री ने बताया, प्रदेश के 32 शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेजों में शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक वर्गों के 2953 पद स्वीकृत हैं। इनमें से 1703 पद रिक्त हैं। उच्चशिक्षा मंत्री द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार प्रदेश में 178 शासकीय आईटीआई और 105 अशासकीय संचालित हैं।

यह भी पढ़ेंः आईआईएम को छोड़कर सभी संस्थानों में चेंज होगा एमबीए सिलेबस

शासकीय संस्थानों में शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक वर्गों के 5613 पद स्वीकृत हैं। जबकि वर्तमान में इनमें से 4207 पद रिक्त हैं। पॉलिटेक्निक कॉलेजों में शैक्षणिक कार्यों के लिए स्वीकृत पदों की संख्या 2094 है। जबकि रिक्त पदों की संख्या 1240 है।

इन कॉलेजों में गैर शैक्षणिक पदों की स्वीकृत संख्या 859 और रिक्त पदों की संख्या 463 है। इसी तरह आईटीआई में शैक्षणिक वर्ग के लिए 2641 पद स्वीकत हैं। इनमें से 1811 पद रिक्त हैं। जबकि 2972 गैर शैक्षणिक पदों की स्वीकृति दी गई है। इनमें से 2396 पद रिक्त हैं।

Share it
Top