Logo
election banner
UPI Transaction: लेनदेन की संख्या के हिसाब से अप्रैल में 13.30 बिलियन ट्रांजैक्शन हुए, जबकि इसके पिछले महीने यानी मार्च में यह आंकड़ा 13.44 बिलियन था। 

UPI Transaction: देश में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) लेनदेन अप्रैल महीने में घटा। इसका आंकड़ा गिरकर 19.64 लाख करोड़ रुपए दर्ज हुआ, जो पिछले महीने में 19.78 लाख करोड़ रुपए था। जबकि लेनदेन की संख्या के हिसाब से देखा जाए तो यह यूपीआई ट्रांजैक्शन का आंकड़ा मार्च के 13.44 बिलियन से गिरकर 13.30 बिलियन पर आ गया। हालांकि, पिछले साल अप्रैल से तुलना करें तो देश में यूपीआई ट्रांजैक्शन 50 फीसदी बढ़ गए। जबकि लेनदेन की राशि में 40% की बढ़ोतरी देखी गई।

UPI ट्रांजैक्शन वॉल्यूम: मार्च में बढ़ा और अप्रैल में गिरा

  • एनपीसीआई ने मार्च में नए यूपीआई प्लेयर्स के साथ मीटिंग की। मार्च में ट्रांजैक्शन वॉल्यूम में फरवरी की तुलना में 8 फीसदी की ग्रोथ आई थी और यह 19.78 लाख करोड़ रुपए पहुंच गया था।
  • एनपीसीआई के मुताबिक, भारत में फरवरी में 18.28 लाख करोड़ रुपए, मार्च में 19.78 लाख करोड़ रुपए और अप्रैल में 19.64 लाख करोड़ रुपए का ट्रांजैक्शन यूपीआई के जरिए हुआ है।
  • 2024 में पहली बार किसी वित्त वर्ष में यूपीआई लेनदेन ने 131 बिलियन का आंकड़ा छुआ। FY23 में 84 बिलियन ट्रांजैक्शन हुए, जबकि मार्च 2024 में ट्रांजैक्शन वॉल्यूम 55% बढ़कर 13.44 बिलियन हो गए।

भारत के बाहर इन देशों में यूपीआई चालू
दुनिया के कई देशों में भारतीय UPI इस्तेमाल की जा रही है। इनमें श्रीलंका, मॉरीशस, फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, भूटान और नेपाल शामिल हैं। NCPI ने कुछ दिन पहले नामीबिया में यूपीआई जैसा रियल टाइम पेमेंट सिस्टम तैयार करने में मदद के लिए बैंक ऑफ नामीबिया के साथ साझेदारी ऐलान किया है। इंटरनेशनल लेवल पर यूपीआई को किसी विदेशी केंद्रीय बैंक के साथ जोड़ने का यह पहला प्रयास है।

बाजार हिस्सेदारी की सीमा तय होगी?
एनपीसीआई की ओर से पेमेंट्स गेटवे की पेशकश की बाजार हिस्सेदारी में 30% की लिमिट लागू करने के फैसले की समीक्षा की उम्मीद है। एनपीसीआई ने मार्च में नए यूपीआई प्लेयर्स के साथ मीटिंग की और यूपीआई को विस्तार देने पर चर्चा की थी। नवंबर 2022 में NCPI ने थर्ड पार्टी एप्लिकेशन सर्विस प्रोवाइडर 30% वॉल्यूम कैप का प्रपोजल दिया था। पिछले साल एनपीसीआई ने UPI के जरिए पीपीआई बेस्ड मर्चेंट ट्रांजैक्शन पर इंटरचेंज चार्ज लागू किया था।

5379487