Logo
Stock Market Updates: बीएसई Sensex में 1200 और निफ्टी में 370 से अंक से ज्यादा की रैली आई। शेयर बाजार के दोनों प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स अपने ऑलटाइम हाई पर पहुंच गए।

Stock Market Updates: भारतीय शेयर बाजार गुरुवार को नए रिकॉर्ड हाई लेवल पर पहुंच गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स (Nifty) में बंपर तेजी देखने को मिली और यह 370 अंक से ज्यादा बढ़त (करीब 1.65%) के साथ 22967 के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। दूसरी ओर, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का BSE Sensex भी 1200 से ज्यादा प्वाइंट बढ़ गया। कारोबार के आखिरी एक घंटे में निवेशकों ने बाजार में बंपर खरीदारी की। सेंसेक्स 75418 अंक पर क्लोज हुआ। बता दें कि आज (23 मई) को भारतीय शेयर बाजार ने ऑलटाइम हाई लेवल को छू लिया। 

कौन सा शेयर रहा टॉप गेनर?

  • अडाणी एंटरप्राइजेस का शेयर करीब 8 फीसदी की बढ़त के साथ निफ्टी का टॉप गेनर रहा। इस दौरान शेयर रॉकेट बन गया और दिनभर के कारोबार में करीब 235 रुपए भागा। इसका भाव बढ़कर 3375 रुपए हो गया। दूसरे नंबर पर अडाणी पोर्ट्स का शेयर रहा। यह 5 फीसदी चढ़कर 1441 रुपए पर पहुंच गया। एक्सिस बैंक, एलएंडटी और M&M भी गेनर्स लिस्ट में शामिल हैं।
  • गुरुवार को ऑटो, आईटी और बैंकिंग सेक्टर की कंपनियों के शेयरों में रैली देखने को मिली। सेंसेक्स में शामिल टॉप 30 कंपनियों के शेयरों में 27 में तेजी देखने को मिली। जबकि केवल तीन शेयर एनटीपीसी, पॉवर ग्रिड और सन फॉर्मा में गिरावट रही। सन फॉर्मा आज निफ्टी का टॉप लूजर शेयर रहा। कोल इंडिया में भी बिकवाली का माहौल रहा है।

23 मई को शेयर बाजार में क्यों आई तेजी?
कल्पतरु मल्टीप्लायर के एमडी अमिताभ मनिया जैन ने स्टॉक मार्केट की रैली पर कहा कि आज Nifty का नए रिकॉर्ड पर पहुंचना चुनाव के बाद बाजार की स्टेबिलिटी का मैसेज है। इस हेल्दी रैली को बड़े वैल्यूएशन वाले लार्जकैप से सपोर्ट मिला है। वहीं, जियोजित फाइनेंशियल के रिसर्च हेड विनोद नायर का मानना है कि रिकॉर्ड बढ़त में बैंकिंग और ऑटोमोटिव जैसे प्रमुख क्षेत्रों ने बेहतर प्रदर्शन किया। आरबीआई का सरकार के लिए रिकॉर्ड सरप्लस एक तरह से रेट कट जैसा है। मानसून की शुरुआत ने घरेलू बाजार को मजबूती दी है। 

5379487