Logo
election banner
Stock Market Eid Holiday: ईद पर बैंक, स्कूल, कॉलेज और सरकारी दफ्तरों में छुट्टी रहेगी। इसके साथ ही स्टॉक मार्केट भी गुरुवार को बंद रहने वाला है।

Stock Market Eid Holiday: देशभर में गुरुवार को रमजान-ईद (ईद-उल-फित्र) मनाई जाएगी। इस दिन बैंक, स्कूल, कॉलेज और सरकारी दफ्तरों में छुट्टी रहेगी। इसके साथ ही स्टॉक मार्केट भी गुरुवार को बंद रहने वाला है। ईद के दिन भारतीय स्टॉक, बॉन्ड और कमोडिटी बाजार में कोई ट्रेडिंग नहीं होगी।

ईद के दिन बंद रहेंगे बाजार 
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने 2024 के लिए छुट्टियों की लिस्ट जारी की है। जिसके मुताबिक, स्टॉक मार्केट हॉलिडे लिस्ट (Stock Market Holidays in 2024) पर नजर डालें तो ईद के दिन दलाल स्ट्रीट में कामकाज नहीं होगा। स्टॉक एक्सचेंज BSE (Bombay Stock Exchange), NSE (National Stock Exchange), कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) और NCDEX और बॉन्ड मार्केट में शुक्रवार (12 अप्रैल) को सुबह रेग्युलर टाइम पर ट्रेडिंग शुरू होगी। 

जानें, क्या MCX पर ट्रेडिंग होगी?
बीएसई की वेबसाइट के मुताबिक, ईद के दिन 11 अप्रैल को कैश, डेरिवेटिव्स और सिक्योरिटीज़ के लेंडिंग और बॉरोइंग सेगमेंट में ट्रेडिंग बंद रहेगी। वहीं, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर भी सुबह ट्रेडिंग बंद रहेगी। लेकिन यहां शाम के सेशन में कामकाज होगा। आपको बता दें कि MCX पर सुबह 9 बजे से 5 बजे और शाम 5 बजे से रात 11:30/11:55 बजे तक ट्रेडिंग होती है। 

अगले हफ्ते भी एक दिन के लिए बंद रहेगा 
इस हफ्ते ईद के कारण शेयर बाजार में छुट्टी होने के बाद अगले वीक में भी 17 अप्रैल को स्टॉक मार्केट में कामकाज नहीं होगा। तब रामनवमी के चलते बुधवार को छुट्टी रहेगी। इस दिन भी एनएसई, बीएसई, कमोडिटी एक्सचेंज, NCDEX और बॉन्ड मार्केट में ट्रेडिंग नहीं होगी। 

5379487