Logo
election banner
Saving Schemes: पीपीएफ अकाउंट (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) या नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) जैसी छोटी बचत योजनाओं में हर साल न्यूनतम जमा करना जरूरी है।

Saving Schemes: मौजूदा फाइनेंशियल ईयर की क्लोजिंग डेट नजदीक आ रही है। अगर पीपीएफ अकाउंट (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) या नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में निवेश करते हैं तो आपको इनमें मिनिमम बैलेंस से जुड़ी जानकारी रखना बेहद जरूरी है। इन छोटी बचत योजनाओं में आपको हर साल अपने खाते में न्यूनतम राशि जमा करनी होती है। अकाउंट एक्टिव रखने के लिए इनमें मिनिमम रकम जमा करना आवश्यक है। ऐसा नहीं करने पर आपका अकाउंट फ्रीज हो सकता है और पेनाल्टी वसूली जा सकती है।

क्या है अंतिम तिथि?
वित्त वर्ष 2023-24 के लिए पीपीएफ, एनपीएस और सुकन्या समृद्धि योजना के खातों में न्यूनतम राशि जमा करने की आखिरी तारीख 31 मार्च, 2024 है। केंद्र सरकार ने 2023 के बजट में नए टैक्स रीजीम को बढ़ावा दिया है, जो 1 अप्रैल, 2023 से लागू हो रही है। इसके अंतर्गत आपके इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव हुआ और मूल टैक्स छूट लिमिट 3 लाख रुपए तक बढ़ाई गई है। इसके अलावा न्यू टैक्स रीजीम में स्टैंडर्ड डिडक्शन भी शामिल है, जिससे आपको 7 लाख रु. तक की आमदनी पर कोई टैक्स नहीं भरना होगा।

मिनिमम बैलेंस जमा नहीं करने पर जुर्माना
न्यू टैक्स रिजीम को चुनने पर आप पिछले फाइनेंशियल ईयर तक ओल्ड टैक्स रीजीम के तहत टैक्स देने के साथ-साथ छोटी बचत योजनाओं में निवेश कर रहे हैं, तो आपको हर साल PPF, SSY, और NPS जैसी सेविंग स्कीम में निवेश करना होगा। इन सेविंग स्कीमों में न्यूनतम राशि जमा नहीं करने पर पेनाल्टी भी लग सकती है।

पीपीएफ में न्यूनतम जमा कितना है जरूरी? 
PPF नियम 2019 के मुताबिक, फाइनेंशियल ईयर में PPF अकाउंट में कम से कम 500 रुपए जमा करना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर PPF खाता इनेक्टिव हो जाएगा और इस पर लोन या निकासी की सुविधा नहीं मिलेगी। इनेक्टिव अकाउंट पर साल के हिसाब से 500 रुपये की पेनाल्टी जमा करनी होगी।

सुकन्या समृद्धि योजना पर कितनी पेनाल्टी?
सुकन्या योजना उन लोगों के लिए टैक्स सेविंग का एक अच्छा निवेश विकल्प है जो अपनी बच्चियों के लिए बचत करना चाहते हैं। SSY योजना के नियमों के मुताबिक, खाताधारकों को हर फाइनेंशियल ईयर में न्यूनतम 250 रुपए जमा करना जरूरी है। अगर इसे पूरा नहीं करेंगे तो सुकन्या खाता डिफॉल्ट अकाउंट माना जाएगा। 50 रुपए सालाना के हिसाब से पेनाल्टी देनी होगी।

NPS में हर साल कितना मिनिमम जमा करें?
कुछ लोग आयकर अधिनियम की धारा 80सीसीडी(1B) के तहत 50,000 रुपए से अधिक का निवेश कर टैक्स बचाने के लिए एनपीएस खाता खोलते हैं। इसमें हर साल कम से कम 1,000 रुपए जमा करने का नियम है। अगर आपका खाता इनेक्टिव हो चुका है तो 500 रुपए जमा करके इसे रिएक्टिवेट करा सकते हैं। 

jindal steel Ad
5379487