Logo
Reliance: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह सर्विस की शुरुआत पहले 7-8 शहरों में किराने का सामान पहुंचाने से होगी। फिर 1,000 से अधिक शहरों में जियो मार्ट यूजर्स को इसका लाभ मिलेगा।

Reliance: रिलायंस इंडस्ट्रीज जून महीने से अपने जियोमार्ट प्लेटफॉर्म के जरिए क्विक कॉमर्स में एंट्री मारने की योजना बना रही है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, जियोमार्ट 30 मिनट के अंदर किराने के सामान की डिलेवर करने की शुरुआत करेगा। यह सेवा पहले 7-8 शहरों में शुरू होगी और फिर 1,000 से अधिक शहरों तक इसका विस्तार होगा।

सालभर पहले रिलायंस ने बंद की थी ऐसी सर्विस
रिपोर्ट में कहा गया है कि जियोमार्ट इस क्विक कॉमर्स के ऑपरेशन के लिए रिलायंस रिटेल के लार्ज नेटवर्क और सेंटर्स का इस्तेमाल कर सकता है। यह कदम रिलायंस द्वारा एक साल पहले बंद की गई 90 मिनट की किराना डिलेवरी सर्विस जियोमार्ट एक्सप्रेस के बाद उठाया जा रहा है।

ब्लिंकिट, स्विगी और जेप्टो की बढ़ेगी टेंशन
फिलहाल, जियोमार्ट अपने ग्राहकों को अगले दिन की डिलीवरी का ऑप्शन देता है। रिलायंस का इस फील्ड में आने से ब्लिंकिट, स्विगी और जेप्टो जैसी कंपनियों की टेंशन बढ़ जाएगी, जो पहले ही 10-15 मिनट के भीतर किराने का सामान और कुछ गैर-किराने का सामान डिलेवर कर रही हैं।

क्विक कॉमर्स को रिटेल सेक्टर में एक बड़ा बदलाव
मनीकंट्रोल ने एक रिपोर्ट में बताया था कि  वॉलमार्ट के स्वामित्व वाला फ्लिपकार्ट भी अपनी क्विक कॉमर्स स्कीम को फैलाने की तैयारी कर रहा है। गोल्डमैन सैक्स के अनुसार, क्विक कॉमर्स पहले से 5 बिलियन डॉलर का सालाना सेल्स चैनल है। ममाअर्थ के सीईओ वरुण अलघ की मानें तो यह तरीका अन्य पारंपरिक ई-कॉमर्स चैनलों की तुलना में 4-5 गुना तेजी से बढ़ रहा है। मई की शुरुआत में एवेन्यू सुपरमार्ट्स के सीईओ नेविल नरोन्हा ने क्विक कॉमर्स को रिटेल सेक्टर में एक बड़ा बदलाव करार दिया था। 

5379487