Logo
election banner
PVR Inox: पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड ने मंगलवार को अपने तिमाही नतीजे जारी किए। इसमें कंपनी को 130 करोड़ रुपए (15.6 मिलियन डॉलर) का शुद्ध घाटा हुआ है। 

PVR Inox: पीवीआर आईनॉक्स अब तिमाही घाटा पूरा करने और भीड़ को आकर्षित करने के लिए म्युजिक, स्पोर्ट्स और अन्य वैकल्पिक कार्यक्रमों का एक पोर्टफोलियो तैयार कर रहा है। पीवीआर भारत का सबसे बड़ा सिनेमा ऑपरेटर है। यह जून में आईसीसी मेंस T20 वर्ल्ड कप के दौरान दर्शकों को लुभाने के लिए प्रमुख मैचों की स्क्रीनिंग के लिए चर्चा कर रहा है, क्योंकि फिल्में बॉक्स ऑफिस पर लगातार संघर्ष कर रही हैं।

पीवीआर के सीटीओ ने बताई पूरी प्लानिंग?
पीवीआर आईनॉक्स (PVR Inox) लिमिटेड के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (सीटीओ) नितिन सूद ने एक इंटरव्यू में कहा- हमारा फोकस किसी एक माध्यम के रूप में प्रासंगिक बने रहना है। ऑपरेटर अगले महीने (जून 2024) से शुरू होने वाले टूर्नामेंट के प्रमुख मैच दिखाएंगे। सूद ने आगे कहा कि T20 मैच (20 ओवर वाले क्रिकेट मैच) भारत में काफी लोकप्रिय हैं। पिछले अक्टूबर में देश में आयोजित एक दिवसीय क्रिकेट विश्व कप मैचों की तुलना में T20 World Cup के दौरान सिनेमाघरों में ज्यादा भीड़ खींचने की उम्मीद है।

कंपनी को 130 करोड़ रुपए का नेट लॉस
पीवीआर आईनॉक्स ने मंगलवार को 130 करोड़ रुपए (15.6 मिलियन डॉलर) का शुद्ध तिमाही घाटा दिखाया। हालांकि, कंपनी पिछले साल के मुकाबले मार्च तिमाही में घाटे को कम करने में कुछ हद तक कामयाब रही है। अब कंपनी भीड़ को सिनेमाघरों तक खींचने के लिए नए स्पोर्ट्स और अन्य वैकल्पिक कार्यक्रमों का सहारा ले रही है। सीटीओ नितिन सूद ने कहा कि मुंबई स्थित कंपनी भारतीय दर्शकों के लिए के-पॉप परफॉर्मेंस लाने पर भी काम कर रही है।

सिनेमा ऑपरेटर्स को OTT से मिल रही टक्कर

  • कंपनी ने स्लो ग्रोथ के लिए फिल्मों की परफॉर्मेंस को जिम्मेदार ठहराया है। क्योंकि देश में ज्यादातर बड़ी फिल्में जून में लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद बाद रिलीज होने वाली हैं। बता दें कि पीवीआर आईनॉक्स मूवी स्क्रीन चेन पिछले साल दो प्रमुख ऑपरेटरों (PVR Inox) के विलय के बाद बनी है।
  • बता दें कि सिनेमा ऑपरेटर मौजूदा दौर में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के JioCinema जैसे स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म की बढ़ती लोकप्रियता से जूझ रही है, जो रोजाना एक रुपए से भी कम में फिल्में और टीवी शो ऑफर करती हैं। 

दर्शकों को लुभाने के लिए कई ऑफर लाई है कंपनी
PVR Inox ने पीवीआर आईनॉक्स पासपोर्ट जैसे लॉयल्टी प्रोग्राम पेश किए हैं, जिसके जरिए लोगों को वीकडे की स्क्रीनिंग के लिए सस्ते टिकट मिल सकते हैं, क्योंकि यह दर्शकों को आकर्षित करने का काम करता है। मूवी चेन दर्शकों की पसंदीदा फिल्मों को भी फिर से लॉन्च कर रही है और फिल्म फेस्टिवल की मेजबानी करने का प्लान बना रही है। बता दें कि पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड का शेयर बुधवार दोपहर करीब 12.30 बजे 1282.50 रुपये पर कारोबार कर रहा था।

5379487