Logo
election banner
Post Office Scheme: अगर आप भी निवेश की दुनिया में आना चाहते है और अपने निवेश किए हुए पैसों से हर महीने एक फिक्स इनकम लेना चाहते है। तो ऐसे में आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक बेहतर स्कीम बताने जा रहे है।

Post Office Scheme: अगर आप भी निवेश की दुनिया में आना चाहते है और अपने निवेश किए हुए पैसों से हर महीने एक फिक्स इनकम लेना चाहते है। तो ऐसे में आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक बेहतर स्कीम बताने जा रहे है। इस योजना का नाम मंथली इनकम स्कीम है।

हर महीने मिलेगी 9,250 रुपये की पेंशन
इस योजना की खास बात यह है कि आप इस स्कीम  में एक बार निवेश करके हर महीने 9,250 रुपये की पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। यह स्कीम आपके लिए रेगुलर इनकम की तरह होगी। पोस्ट ऑफिस कि इस स्कीम में निवेश करने पर आपको कई शानदार फायदे भी मिल रहे हैं। निवेश के लिए यह काफी सुरक्षित है। आइए जानते हैं डाकघर की इस योजना के बारे में...

तीन लोग मिलकर खोल सकते है ज्वाइंट अकाउंट
इस स्कीम में निवेश करने पर आपको 7.4 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है। डाकघर की इस योजना में आप सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह से अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं। ज्वाइंट अकाउंट में तीन लोग मिलकर निवेश कर सकते हैं। अगर आप अपनी पत्नी के साथ मिलकर इसमें ज्वाइंट अकाउंट खुलवाते हैं। ऐसे में आप इस योजना में अधिकतम 15 लाख रुपए तक की निवेश कर सकते हैं। 

7.4% मिलेंगी ब्याज
अगर आप 15 लाख रुपए का निवेश ज्वाइंट अकाउंट के तहत इस स्कीम में करते हैं तो 7.4% की ब्याज दर पर कैलकुलेट करें, तो आपको सालाना 1.11 लाख रुपये की आय होगी। ऐसे में हर महीने पेंशन के तौर में आपको करीब 9,250 रुपये इस स्कीम के तहत मिलेंगे। वहीं अगर आप सिंगल अकाउंट स्कीम में खुलवाते हैं तो इस स्कीम में आप अधिकतम 9 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। ऐसे में आपको हर महीने 5,500 रुपये मिलेंगे।

5379487