Logo
पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को केवायसी प्रोसेस और बैंक खातों को डीबीटी इनेबल करवा लेना चाहिए, नहीं तो किस्त अटक सकती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र सरकार किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए कई योजनाएं चला रही है। इनमें सबसे खास स्कीम है पीएम किसान सम्मान निधि। इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसानों को सरकार की तरफ से सालाना 6000 रुपए मिल रहे हैं। यह राशि 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तों में डीबीटी या डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के जरिए सीधे पात्र किसानों के खातों में भेजी जा रही है।

अगले महीने आ सकती है 16वीं किस्त
योजना की शुरुआत के बाद से मोदी सरकार अब तक 15 किस्त जारी कर चुकी है। अब देश के करोड़ों किसानों को 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। उम्मीद है कि यह किस्त आम बजट (1 फरवरी) के बाद से मार्च के बीच जारी की जा सकती है। इस दौरान सीधा पैसा किसानों के बैंक खातों में डाला जाएगा। अगर आपके खाते में डीबीटी इनेबल, बैंक खाते से आधार लिंक नहीं हो रहा है। तो ऐसे किसान मात्र 200 रुपए से नजदीकी पोस्ट ऑफिस में नया IPPB अकाउंट खुलवा सकते हैं।

ऐसे चेक करें... आपको लाभ मिलेगा या नहीं
- अगर आप किसान हैं और अब तक आपने पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नाम जोड़ें।
- पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट पर आपको आधार नंबर दर्ज करना होगा। मोबाइल नंबर से ओटीपी वेरिफाइ करने के बाद आप इसका स्टेटस पता कर सकते हैं। 

क्या किसानों को KYC कराना जरूरी है? 
- हां, पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा लेने के लिए नो योर कस्टमर (KYC) प्रोसेस से गुजरना होगा। ई-केवायसी करे बिना लाभ नहीं मिलेगा। अगर आप योजना के लिए पात्र किसान हैं तो जल्द से जल्द ई-केवायसी कर लेना चाहिए।  
- इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट पर जाएं। यहां होम पेज पर ई-केवायसी ऑप्शन पर क्लिक करें। आधार, मोबाइल नंबर और ओटीपी सबमिट करना होगा। नहीं तो सीएससी सेंटर या बैंक जाकर केवायसी कराएं।

लैंड सीडिंग कराना भी जरूरी?
- अगर आपने फॉर्म में बैंक खाता और आधार नंबर गलत लिखा है, या फिर लैंड सीडिंग नहीं कराई है तो इन पस्थितियों में भी आपकी 16वीं किस्त अटक सकती है। ऐसे में किसानों को तहसील कार्यालय में रजिस्ट्रेशन फॉर्म, खाते की नकल एवं आधार कार्ड जमा कराना होगा।

5379487