Logo
Personal Loan: अगर आपको कम ब्‍याज दर पर लोन चाहिए तो क्रेडिट स्‍कोर को हमेशा हाई रखें। आपका सिबिल स्‍कोर 750 से अधिक होगा तो पर्सनल लोन आसानी से मिलेगा।

Personal Loan: महंगाई के दौर में जरूरी खर्चों के लिए हर किसी को पर्सनल लोन की आवश्यकता पड़ सकती है। ऐसे में सभी यही सोचते हैं कि कम ब्याज पर पर्सनल लोन कैसे प्राप्त कर सकते हैं। यह संभव है, लेकिन आपको कम ब्याज पर पर्सनल लोन (Personal Loan) पाने के लिए कुछ उपाय अपनाने होंगे। अगर इन जरूरी बातों पर अमल करते हैं, तो बैंक आपको अन्य ग्राहकों की तुलना में कम ब्याज पर एक झटके में पर्सनल लोन देने के लिए तैयार हो सकता है। कम ब्याज पर पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें...

1) उच्च क्रेडिट स्कोर बनाए रखें:
आपका क्रेडिट स्कोर 750 या उससे अधिक होना चाहिए। उच्च क्रेडिट स्कोर से पता चलता है कि आप एक जिम्मेदार उधारकर्ता हैं और आपके लोन चुकाने की संभावना अधिक है। यह बैंक को विश्वास दिलाता है कि आप समय पर भुगतान करेंगे, जिससे आपको कम ब्याज दर पर लोन मिल सकता है।

2) डेट-टू-इनकम रेशियो (DTI) कम रखें:
आपकी इनकम के मुकाबले मासिक कर्ज जिम्मेदारियों का अनुपात जितना कम होगा, आपको सस्ता लोन मिलने की संभावना उतनी ही बढ़ जाएगी। DTI रेशियो आपकी आय और मासिक कर्ज के बोझ की तुलना करता है। कम DTI रेशियो यह दर्शाता है कि आप पर कर्ज का बोझ कम है।

3) क्रेडिट कार्ड यूटिलाइज़ेशन रेशियो (CUR):
आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट का आप एक महीने में कितना प्रतिशत उपयोग करते हैं, उसे 30% या इससे कम रखें। अत्यधिक उपयोग करने से आपका CUR बढ़ जाता है, जो आपके क्रेडिट स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

4) सह-उधारकर्ता (Co-Borrower) जोड़ें:
अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है, तो एक मजबूत क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्ति को सह-उधारकर्ता बनाएं। इससे आपको कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।

5) ब्याज दर और प्रोसेसिंग चार्ज पर गौर:
आपको लोन लेने से पहले कई बैंकों की ब्याज दरों और प्रोसेसिंग चार्जेज की तुलना करें। जो बैंक सबसे कम ब्याज पर लोन दे रहा हो, उसका चयन करें।

6) लोन राशि का सही मूल्यांकन करें:
आपको कितनी राशि की जरूरत है, उसका सही मूल्यांकन करें। जरूरत से ज्यादा लोन लेने पर आपको अधिक ब्याज चुकाना पड़ सकता है। इसलिए, जितनी आवश्यकता हो उतना ही लोन लें।

5379487