Logo
election banner
आधार कार्ड के माध्यम से आप घर बैठे कैश निकाल पाएंगे। जी हां, इस सेवा में पोस्टमैन आपके घर आकर आपका बायोमेट्रिक्स लेगा और कैश निकालकर आपको दे देगा।

Aadhar ATM: आधार कार्ड की मदद से आप घर बैठे कैश निकाल सकते हैं। आईपीपीबी आधार एटीएम (एईपीएस) की सेवा से आप बिना ATM जाए पैसे निकाल पाएंगे। चलिए जानते हैं आखिर कैसे?

आधार कार्ड अब सभी जगह पर अनिवार्य कर दिया गया है फिर चाहे वह किसी भी डॉक्यूमेंट को अपडेट कराना हो या फिर किसी भी तरह का घर बैठे काम करवाना हो। आधार कार्ड आपका पहचान पत्र कहलाता है। आधुनिकता के इस दौर में हर काम डिजिटली हो रहा है, तो जाहिर सी बात है की जिस डॉक्यूमेंट की इतनी ज्यादा जरूरत है उसको भी डिजिटल होना आम बात है।

इसके पीछे काफी कारण है एक सबसे बड़ा कारण है लोगों को कम समय में एटीएम खोजने की परेशानी। कई बार अचानक कैश की जरूरत पड़ जाती है। ऐसे में एटीएम नजदीक ना होने के कारण लोग अपना काम नहीं कर पाते हैं। इस लेख में जानिए घर बैठ कैश निकालने की प्रक्रिया...

कैसे काम करेगी ये सर्विस
आईपीपीबी आधार एटीएम (एईपीएस) की सेवा के अंतर्गत आप अपने घर बैठे कैश को बैंक से निकाल सकते हैं। जी हां, इस सेवा में  पोस्टमैन आपके घर आकर आपका बायोमेट्रिक्स लेगा और  कैश निकालकर आपको दे देगा। 

आधार करेगा ATM का काम
इस सेवा के लिए आपको एटीएम कार्ड या फिर बैंक की पासबुक की जरूरत नहीं होगी। जानकारी के अनुसार यह सुविधा उन लोगों को दी जा रही है, जिनका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक हो। यदि आपका आधार बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है, तो इस सेवा का लाभ उठाने के लिए जल्द ही लिंक करवाएं। लिंक करवाने के बाद आप घर बैठे पैसे निकाल पाएंगे। 

कौन ले पाएगा इस सुविधा का लाभ
यदि आपके पास आपका आधार खाता मौजूद है और वह आधार एटीएम सर्विस यानी AePS से जुड़ा है, तो आप इस सेवा का लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा सबसे जरूरी है कि आपका आधार बैंक अकाउंट से लिंक हो। इस सेवा में आपका बायोमेट्रिक्स लिया जाएगा। इसके अंतर्गत सिर्फ कैश निकालने की ही नहीं बल्कि कैश जमा कराने, अकाउंट बैलेंस पता करने इसके साथ मिनी स्टेटमेंट की सुविधा भी आपको मिलेगी। हालांकि ध्यान रखें कि इस सेवा में आप केवल कम अमाउंट ही कैश में निकाल पाएंगे। 

5379487