Logo
election banner
Share Market Record High: निफ्टी इंडेक्स में लगातार 7वें दिन शानदार बढ़त के साथ कारोबार। इसमें खास तौर से घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) की मजबूत खरीदारी की अहम भूमिका रही है। 

Share Market Record High: भारतीय शेयर बाजार में मेटल शेयरों में शानदार बढ़त के चलते बुधवार को बेंचमार्क इंडेक्स Nifty 50 लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। NSE निफ्टी 50 बढ़कर 22,249.40 के ऑलटाइम हाई लेवर पर पहुंच गया। बीएसई Sensex भी सुबह 10.20 बजे तक 0.23% बढ़कर 73,221.01 पर था। स्मॉलकैप और मिड-कैप में 0.3% की बढ़ोतरी हुई। आज मेटल सेक्टर के शेयरों में बंपर खरीदारी का रुख है।

फरवरी में DII ने की बंपर खरीदारी
इसके उलट अमेरिकी ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद टूटने से एशियाई बाजार में नरमी आई, जिससे निवेशकों की जोखिम लेने की क्षमता कम हो गई। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के स्ट्रैटजिस्ट वीके विजयकुमार ने कहा कि निफ्टी लगातार 7वें दिन के कारोबार में बढ़त के साथ मजबूती से कामकाज कर रहा है, इसमें खास तौर से घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) की मजबूत खरीदारी की भूमिका रही है। फरवरी महीने में अब तक के 14 में से 12 कामकाजी दिनों में घरेलू निवेशक शुद्ध खरीदार रहे, जिन्होंने करीब 194 अरब रुपए (2.3 अरब डॉलर) के शेयर खरीदे हैं।

भारतीय मेटर शेयरों में तेजी बरकरार
अगर सेक्टर की बात करें तो मेटल सेक्टर में उछाल देखने को मिल रहा है। एल्युमीनियम प्रोड्यूसर हिंडाल्को में 3% की बढ़ोतरी हुई। इसकी सहयोगी अमेरिकी कंपनी नोवेलिस ने अपने देश में आईपीओ के लिए आवेदन किया है। दूसरी ओर, टॉप मेटल प्रोड्यूसर चीन में डिमांड सुधरने की उम्मीद बनी हुई है। साथ ही अमेरिकी डॉलर में कमजोरी से ग्लोबल लेवल पर मेटल की कीमतें चढ़ गईं। हिंडाल्को, टाटा स्टील, टाटा इस्पात और जेएसडब्ल्यू स्टील (JSWSTEEL) निफ्टी 50 के टॉप गेनर्स में शामिल हैं, जो 2% से 3% के उछले। 

जी एंटरटेनमेंट के शेयरों को लगा झटका 
पब्लिक सेक्टर बैंकों के शेयरों में भी खरीदारी जारी है। बड़े निजी बैंक भी अब बाजार की रैली में योगदान दे रहे हैं। वहीं, अमेरिकी ब्याज दरों के फैसला आने का असर आईटी सेक्टर पर दिखाई दिया। उधर, बाजार नियामक ने ज़ी एंटरटेनमेंट के अकाउंट्स में अनियमितता पाई, इसके बाद शेयर में 10% की गिरावट आई।

5379487