Logo
SBI New Chairman: एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा का कार्यकाल 6 अक्टूबर 2023 को खत्म होना था, लेकिन सरकार ने इसे अगस्त 2024 तक के लिए बढ़ा दिया।

SBI New Chairman: फाइनेंशियल सर्विसेज इंस्टीट्यूशन ब्यूरो (FSIB) ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के नए चेयरमैन की चयन प्रक्रिया में अचानक स्थगित कर दिया है। इसके लिए आज यानी मंगलवार को इंटरव्यू की तारीख तय की गई थी। हालांकि, इस स्थगन के पीछे क्या कारण हैं, अभी तक स्पष्ट नहीं हुए हैं। पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि एसबीआई के नए उपयुक्त चेयरमैन को लेकर फैसला अब 4 जून के बाद नई सरकार बनने पर ही होगा।

पीएम की अध्यक्षता वाली कमेटी लेती है अंतिम फैसला

  • भारतीय स्टेट बैंक के मौजूदा चेयरमैन दिनेश खारा 28 अगस्त 2024 को अपने पद से रिटायर होंगे। एसबीआई चेयरमैन पद के लिए अधिकतम आयु सीमा 63 साल है। अब तक बैंक के चेयरमैन के लिए नियुक्ति मैनेजिंग डायरेक्टर्स के तौर पर कार्य कर कर्मचारियों में से की जाती रही है।
  • बता दें कि फाइनेंशियल सर्विसेज इंस्टीट्यूशन ब्यूरो इंटरव्यू के आधार पर चयनित नाम केंद्र सरकार को सौंपती है। फिर इस पर आखिरी फैसला प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट कमिटी ऑन अपॉइंटमेंट्स (Cabinet Committee On Appointment) करती है। 

एफएसआईबी के पैनल में कौन-कौन शामिल हैं?
अभी डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DOPT) के पूर्व सचिव भानु प्रताप शर्मा एफएसआईबी के अध्यक्ष हैं। इस ब्यूरो के अन्य मेंबर्स में वित्तीय मामलों के सचिव, डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक एंटरप्राइजेज के सचिव और आरबीआई के डिप्टी गनर्वर शामिल हैं। साथ ही ऑरिएंल बैंक ऑफ कॉमर्स के पूर्व चेयरमैन अनिमेश चौहान, आरबीआई के पूर्व एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर दीपक सिंघल एवं आईएनजी वैश्य बैंक के पूर्व एमडी शैलेंद्र भंडारी भी पैनलिस्ट हैं।  

इलेक्टोरल बॉन्ड मामले में एसबीआई रुख पर सवाल? 
उल्लेखनीय है कि एसबीआई के मौजूदा चेयरमैन दिनेश खारा का कार्यकाल 6 अक्टूबर 2023 को खत्म होना था, लेकिन मोदी सरकार ने इसे अगस्त 2024 तक के लिए बढ़ा दिया था। खारा 6 अक्टूबर 2020 को एसबीआई चेयरमैन बनाए गए थे। हालांकि, इलेक्टोरल बॉन्ड मामले में एसबीआई के रुख को देखते हुए दिनेश खारा का कार्यकाल विवादों में रहा है।

5379487