Logo
election banner
आम चुनाव से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को नई संसद में पहली बार बजट पेश करेंगी। यह मौजूदा सरकार का आखिरी केंद्रीय बजट है।

Union Budget 2024: आगामी आम बजट में केंद्र सरकार का फोकस 4 'जातियों' पर हो सकता है। बताया जा रहा है कि बजट से पहले और बजट के दौरान गरीब, युवा, किसान और महिलाओं के लिए सरकार खास ऐलान कर सकती है। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को आम बजट पेश करने वाली हैं, जिसमें उम्मीद की जा रही है कि ज्ञान थीम पर सरकार कर नई घोषणाएं करेगी। यहां 'ज्ञान' का मतलब G से गरीब, Y से युवा, A से अन्नदाता और N से नारी है।

बजट में ये घोषणाएं संभव
- इस बार के बजट में युवाओं, किसानों और महिलाओं के लिए कई ऐलान होने की उम्मीद है। 
- सरकार लाडली बहना की तर्ज पर केंद्र और नई योजनाओं की घोषणा कर सकती है।
- इस योजना के माध्यम से मोदी सरकार ने 'ज्ञान' की परिभाषा देश के सामने जाहिर की है। 

गरीबों के लिए कल्याणकारी योजनाओं का बढ़ेगा दायरा
महिलाओं के लिए लाडली बहना के तर्ज पर केंद्र सरकार और नई योजनाओं की घोषणा कर सकती है। इसके अलावा आम बजट में गरीबों के लिए कल्याणकारी योजनाओं का दायरा बढ़ाने पर जोर, युवाओं के लिए नाई पेलन स्कीम में रिटर्न की गारंटी जैसे प्रस्ताव और युवाओं के लिए रोजगार के मौके बढ़ाने पर फोकस होने की चर्चा है।

किसान सम्मान निधि की राशि भी बढ़ेगी
केंद्र सरकार के आगामी बजट में किसानों के लिए दो अलग-अलग प्रस्ताव भी है, जिसमें अंतर्गत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत रकम बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। इसमें किसानों को मिलने वाली राशि 6 हजार रुपए से बढ़ाकर 8 हजार ऊपर तक करने का प्रस्ताव है। इसके साथ ही किसानों के लिए सस्ती ब्याज दर के स्कीम के तहत ब्याज दरें घटाने का विकल्प भी है।

jindal steel Ad
5379487