Logo
election banner
दिसंबर का महीना शुरू हो चुका है। यह इस साल का अंतिम महीना भी है। साल के आखिरी महीने में तमाम ऐसे काम भी हैं जो आपको हर हाल में निपटा लेने चाहिए।

Reminder for December: दिसंबर का महीना शुरू हो चुका है। यह इस साल का अंतिम महीना भी है। साल के आखिरी महीने में तमाम ऐसे काम भी हैं जो आपको हर हाल में निपटा लेने चाहिए। इसकी एक बड़ी वजह इन सब कामों की डलाइन दिसंबर के महीने में ही तय की गई है। 

अगर आपने ये काम पूरे नहीं किए तो बड़ा नुकसान हो सकता है। यहां जान लीजिए इनके बारे में...

UPI ID होगी बंद

NPCI (National Payment Corporation of India) ने हाल ही में एक नोटिस जारी करके थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स से कहा कि वो ऐसी यूपीआई आईडीज़ (UPI Id) को डीएक्टिवेट करें, जिन्होंने एक साल से अपनी आईडी से कोई ट्रांजैक्शन नहीं किया है। 31 दिसंबर तक ऐसे इनएक्टिव कस्टमर्स (Inactive Customer) की यूपीआई आईडी को डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा। 

हालांकि एनपीसीआई की तरफ से यह भी कहा गया है कि ऐसे निष्क्रिय खातों को फिर से शुरू किया जा सकता है लेकिन इसके लिए कम से कम एक बार ट्रांजैक्शन करना जरूरी है।

आधार कार्ड अपडेट के लिए फीस तय

अगर आप भी अपने आधार कार्ड को अपडेट कराना चाहते हैं, तो 14 दिसंबर तक करवा सकते हैं।  इस दौरान आपको आधार अपडेट के लिए किसी तरह की फीस नहीं देनी होगी। लेकिन 14 दिसंबर के बाद आपको चार्ज का भुगतान करना होगा। 

यदि आप ऑफलाइन अपडेट करते हैं तो इसके लिए अभी भी आपको चार्ज का भुगतान करना होगा।  बता दें कि सरकार ने कहा है कि अगर आपका भी 10 साल पुराना आधार कार्ड है तो आपको अपना आधार अपडेट करा लेना चाहिए। 

बैंक लॉकर का अग्रीमन्ट करें अपडेट

अगर आपने 31 दिसंबर 2023 या उससे पहले बैंक लॉकर एग्रीमेंट को अपडेट करके सबमिट कर दिया है तो आपको एक बार फिर से अपडेटे बैंक लॉकर एग्रीमेंट पर हस्‍ताक्षर करने और इसे जमा करने की जरूरत पड़ सकती है। हाल ही में आरबीआई(RBI) ने रिवाइज्ड लॉकर एग्रीमेंट को लागू करने के लिए 31 दिसंबर, 2023 की आखिरी तारीख तय की है। 

म्‍यूचुअल फंड्स में नॉमिनी अपडेट 

अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं और अभी तक नॉमिनी नहीं बनाया है तो ये काम भी आपको 31 दिसंबर 2023 से पहले पूरा कर लेना चाहिए, वरना म्यूचुअल फंड अकाउंट फ्रीज हो जाएगा और आप निवेश नहीं कर पाएंगे। डीमैट अकाउंट होल्डर के लिए भी ऐसा करना जरूरी है। 

SBI अमृत कलश योजना

अगर आप SBI की खास एफडी स्‍कीम अमृत कलश का फायदा लेना चाहते हैं तो आपको इसमें 31 दिसंबर तक हर हाल में निवेश करना होगा।  400 दिनों में मैच्‍योर होने वाली इस खास स्‍कीम में 7.10 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है। इस स्‍कीम की डेडलाइन 31 दिसंबर तय की गई है।

5379487